Tuesday, Apr 30 2024 | Time 07:15 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शेखावाटी के लिए यमुना जल समझौते की समीक्षा बैठक

जयपुर, 03 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अभय कुमार ने बुधवार को यहां शेखावाटी के पेयजल के लिए यमुना जल समझौते को अमली जामा पहनाने के लिए रेलवे अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।
श्री कुमार ने कहा कि इस समझौते के तहत लगभग 350 एमसीएम जल उपलब्ध होगा तथा तीन मीटर चौड़ाई के तीन पाइपलाइन द्वारा यमुना जल शेखावाटी क्षेत्र में आएगा। यह प्रयास किया जा रहा है कि एक पाइप लाइन के माध्यम से सम्बन्धित क्षेत्र में आने वाले जलाशयों को यमुना जल से भरा जा सके ताकि शेखावाटी पेयजल की आईजीएनपी पर निर्भरता कम हो सके।
उन्होंने कहा कि योजनान्तर्गत रेलवे ट्रेक के किनारे 302 किलोमीटर की पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इसके लिए रेलवे यार्डों को बाइपास करते समय पाइप लाइन बिछाने के लिए रेलवे ट्रेक के किनारे करीब 68 किलोमीटर लम्बाई उपलब्ध है तथा करीब 95 किलोमीटर लूप लम्बाई सहित लगभग 252 किलोमीटर एनएच/एसएच/वीआर/निजी भूमि की आवश्यकता होगी।
उत्तर पश्चिमी रेलवे के मुख्य अभियंता रतनलाल मीणा ने ट्रेक की सुरक्षा रेलवे के लिए बड़ा मुद्दा है अतः रेलवे ट्रेक को पाइप लाइन से अलग करने के लिए पूरी लम्बाई में दीवार बनाने का सुझाव दिया।
बैठक में इस पर चिंता व्यक्त की गई कि घनी आबादी वाले क्षेत्रों तथा पुलों एवं रेलवे लाइन के नीचे से गुजरने वाली सड़कों के किनारे रेलवे ट्रेक के साथ पाइप लाइन का गुजरेगी।
मुख्य अभियंता जल संसाधन भुवन भास्कर ने कहा कि यमुना जल समझौते के तहत शेखावाटी क्षेत्र को पेयजल एवं सिंचाई के लिए हथिनी कुण्ड से पाइप लाइन के माध्यम से सम्बन्धित क्षेत्रों में जल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में अतिरिक्त मुख्य अभियंता अजय त्यागी एवं अधीक्षण अभियंता डी.के.अग्रवाल को सर्वेक्षण के लिए फील्ड में भेजा गया है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि हथिनी कुण्ड से हिसार तक मौजूद कैनाल के साथ साथ पाइप लाइन बिछाने की संभावना तलाशें। उत्तर पश्चिमी रेलवे के मुख्य अभियंता मीणा ने मानचित्र के माध्यम से रेलवे ट्रेक की स्थिति, पाइप लाइन के क्षेत्र में आने वाले स्ट्रक्चर, अण्डर पास की स्थिति के बारे में तथा इस परियोजना से जुड़ी रेलवे की समस्याओं के बारे में अवगत कराया।
जोरा
वार्ता
image