Tuesday, Apr 30 2024 | Time 09:21 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


लोकसभा चुनाव प्रथम चरण के लिए पांच अप्रैल एवं दूसरे चरण के चुनावों लिए तेरह अप्रैल को होगा ईवीएम का द्वितीय रेंडमाइजेशन

जयपुर, 04 अप्रैल (वार्ता) भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना में राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव 2024 के प्रथम चरण के लिए एम-3 ईवीएम बीयू, सीयू एवं वीवीपेट का द्वितीय रेंडमाइजेशन पांच अप्रैल को किया जाएगा वहीं दूसरे चरण के चुनावों के लिए तेरह अप्रैल को रैंडमाइजेशन होगा।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि एम-3 ईवीएम बीयू, सीयू एवं वीवी पेट का द्वितीय रेंडमाइजेशन चुनाव पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में होगा। इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियो के साथ ही चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी भी उपस्थित रहेंगे। मतदान से पहले ईएमएस सॉफ्टवेर का उपयोग कर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपीएटी को दो बार रेंडमाइज़ किया जाता है। पहली बार इन्हें लोकसभा क्षेत्र आवंटित करने के लिए 19 और 20 मार्च को किया गया था । अब दूसरी बार मतदान केंद्र आवंटन के लिए प्रथम चरण के लोकसभा चुनाव क्षेत्रों के लिए पांच अप्रैल एवं द्वितीय चरण के चुनावों के लिए 13 अप्रैल को रेंडमाइज़ किया जाना है।
श्री गुप्ता ने बताया कि 19 एवं 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए लगभग दो लाख ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। किसी भी स्तर पर कोई तकनीकी समस्या ना आए इसके लिए अधिकारियों को कई बार प्रशिक्षण दिए जा चुके हैं। कोई भी तकनीकी समस्या का अविलंब निस्तारण करने के भी निर्देश दिए जा चुके हैं।
पांच एवं तेरह अप्रैल को द्वितीय रेंडमाइजेशन के पश्चात ईवीएम वीवीपीएटी मशीनों की कमिश्निंग कार्य सभी प्रथम चरण के संबंधित जिलों में नौ अप्रैल से एवं द्वितीय चरण के संबंधित जिलो में ईवीएम मशीनों की कमिश्निंग कार्य 16 अप्रैल से प्रारंभ किया जाएगा।
जोरा
वार्ता
image