Thursday, May 2 2024 | Time 14:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


..स्मृतियों की सुगंध से.. पुस्तक का विमोचन

उदयपुर, 04 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान साहित्य अकादमी के पूर्व सचिव और साहित्यकार लक्ष्मी नारायण नंदवाना की पुस्तक ''स्मृतियों की सुगंध से'' का गुरूवार को यहां एक सादे समारोह में विमोचन हुआ।
नंदवाना ने अपनी इस पुस्तक में देश-प्रदेश के प्रसिद्ध 33 साहित्यकार, पत्रकार और संस्कृतिकर्मी व्यक्तित्वों से जुड़े संस्मरणों को प्रस्तुत किया है। इनमें पंडित हरिभाऊ उपाध्याय, निरंजन नाथ आचार्य, पंडित झाबरमल शर्मा, प्रभाष जोशी इत्यादि चिंतकों-पत्रकारों के अलावा प्रसिद्ध साहित्यकार पन्नालाल पटेल, डॉ नामवर सिंह, रमेश कुंतल मेघ, हरीश भादानी, मन्नू भंडारी, अज्ञेय तथा यादवेंद्र शर्मा चंद्र आदि सम्मिलित हैं।
विमोचन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रसिद्ध लोक कलाविद् डॉ महेन्द्र भाणावत ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि संस्मरणों में लेखक अपने वैयक्तिक अनुभवों को अतीत के सजीव चित्रण के साथ इस प्रकार प्रस्तुत करता है कि पाठक स्वयं को उस संस्मरण से जोड़ लेता है। संस्मरण में संबंधित व्यक्तित्व के विभिन्न पहलुओं को सहजता और आत्मीयता के साथ रेखांकन किया जाता है कि यह इतिहास के निकट होकर भी इतिहास नहीं होता।
विशिष्ट अतिथि कवि एवं लेखक डॉ जेपी भाटी नीरव ने कहा कि साहित्य अकादमी के सचिव पद पर कार्यकाल के दौरान नंदवाना का साहित्य, संस्कृति व लेखन के क्षेत्र के कई बड़े नामों से सम्पर्क रहा। उनमें से प्रमुख व्यक्तित्वों के साथ बिताये समय को उन्होंने सहज और पठनीय भाषा में प्रस्तुत किया है।
रामसिंह , जांगिड़
वार्ता
image