Thursday, May 2 2024 | Time 05:10 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अब तक 2895 शिकायतें दर्ज

जयपुर, 05 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा आम चुनाव-2024 में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कड़ी निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए ‘सी-विजिल‘ एप शिकायतों के समाधान का बेहतरीन जरिया बनता जा रहा है और आदर्श आचार संहिता लागू होने से अब तक प्रदेश में 2895 शिकायतें दर्ज की गयी है तथा इनमें सही पाई गई 1147 शिकायतों का तय समय में निस्तारण कर दिया गया।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि सी-विजिल एप पर मिली अवैध शराब वितरण की शिकायत पर झुंझुनूं के खेतड़ी में एफआईआर दर्ज की गई है। एप पर मिली शिकायत के आधार पर जांच की गई, जांच के दौरान मौके पर 146 पव्वे और शराब की खाली बोतलें मिलीं। इसके बाद खेतड़ी के आबकारी थाने में इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई है।
श्री गुप्ता ने बताया कि अब तक प्राप्त शिकायतों में पांच शिकायतें अभी जांच दलों और रिटर्निंग ऑफिसर्स के द्वारा निर्णय के लिए लंबित हैं। उन्होंने बताया कि सी विजिल पर आदर्श आचार संहिता की सबसे ज्यादा 291 शिकायतें टोंक जिले से प्राप्त हुईं। इनमें से 220 शिकायतें सही पायी गयी और इन सभी शिकायतों का तय समय में निस्तारण कर दिया गया। इस एप के माध्यम से अधिकतम सौ मिनट की समय सीमा में प्राप्त शिकायतों का समाधान किया जाता है।
उन्होंने बताया कि अवैध पोस्टर- बैनर की सबसे ज्यादा 1,274 शिकायतें दर्ज की गयी है, इनमें 917 शिकायतें सही पायी, जिन पर तुरंत कार्रवाई कर दी गयी। उन्होंने बताया कि अब तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर पर्याप्त सबूतों के अभाव में कड़ी कार्रवाई से बच जाते थे। शिकायत के सत्यापन में तस्वीर या वीडियो के रूप में दस्तावेजी साक्ष्य की कमी भी बाधा थी। नया एप इन सभी खाइयों को पाटने का काम कर रहा है।
जोरा
वार्ता
image