Thursday, May 2 2024 | Time 07:10 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पूर्व राष्ट्रपति कोविन्द आठ अप्रैल उदयपुर आयेंगे

उदयपुर 04 अप्रैल (वार्ता) पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द आगामी आठ अपैल को उदयपुर में स्वयं सेवी संस्था तारा संस्थान के 12 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि होंगे।
संस्थान की संस्थापक अध्यक्ष कल्पना गोयल एवं संस्थापक सचिव दीपेश मित्तल ने शुक्रवार को यहां पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संस्थान के मां द्रौपदी देवी आनंद वृद्धाश्रम मे होने वाले समारोह के दौरान वृद्धाश्रम में रह रहे वृद्धजनों द्वारा अनेकता में एकता विषय पर फैशन शो एवं मस्ती की पाठशाला की प्रस्तुति होगी।
उन्होंने बताया कि संस्थान सन् 2009 में उदयपुर शहर में गैर-लाभकारी संस्थान के रूप में पंजीकृत की गई। संस्थान का उद्देश्य निर्धन, असहाय, निराश्रित लोगों (विशेषकर वृद्वजन) को अपनी विभिन्न गतिविधियों द्वारा पूर्णतः निःशुल्क सेवायें प्रदान करना है। संस्थान का प्रारंभ मोतियाबिंद रोगियों को निःशुल्क इलाज की सेवाएं प्रदान करने के लिए किया गया था। इस दौरान विभिन्न जगहों पर नेत्र परीक्षण शिविर लगाकर मोतियाबिंद से ग्रसित लोगों का निःशुल्क इलाज किया जाता था।
संस्थान ने उदयपुर में 162 लोगों की क्षमता वाले ‘माँ द्रौपदी देवी आनन्द वृद्धाश्रम’ का संचालन प्रारम्भ किया। वर्तमान में सभी वृद्धाश्रमों में 210 वृद्धजनों को सेवाएँ दी जा रही
हैं। अब तक 800 से अधिक वृद्धजनों को सेवायें दी जा चुकी हैं तथा लगभग 92 लोगों का अंतिम संस्कार संस्थान द्वारा ही किया गया है।
रामसिंह.श्रवण
वार्ता
image