Thursday, May 2 2024 | Time 16:43 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


आईजीएनपी की मरम्मत के दौरान आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के निर्देश

जयपुर, 05 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अभय कुमार ने कहा है कि आगामी मानसून मद्देनजर इंदिरा गांधी नहर की रखरखाव एवं दुरूस्तीकरण का कार्य जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाए।
श्री कुमार शुक्रवार को इंदिरा गांधी नहर मण्डल भवन में आईजीएनपी की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि इंदिरा गांधी फीडर एवं मुख्य नहर के जीर्णोद्धार के दौरान भी क्षेत्र में पेयजल एवं सिंचाई की सुचारू व्यवस्था होती रहे। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन योजना के तहत निर्माणाधीन चार जलाशयों में मानसून में एकत्रित जल को पीएचईडी विभाग की निकटतम स्कीम से जोड़ने की रणनीति पर कार्य किया जाए।
उन्होंने निर्देशित किया कि इन जलाशयों में एकत्रित होने वाले जल के वाष्पीकरण को कम करने के उपाय तलाशे जाएं। साथ ही लिफ्ट परियेाजना में होने वाले विविध व्यय को कम करने के लिए सोलर सिस्टम लगाने पर विचार किया जाए। कार्यों की प्रभावी मॉनिटिरिंग की जाए जिससे परियोजना अपनी अधिकतम क्षमता प्राप्त कर सके।
उन्होंने निर्देश दिए कि परियोजना में कार्य प्रभारी कर्मचारियों एवं राजस्व पटवारियों की कमी के मद्देनजर संविदा सेवा नियमों का उपयोग करते हुए मल्टी टास्किंग स्टाफ कैडर की सेवा का उपयोग किया जाए।
उन्होंने बैठक के दौरान प्रस्तुतीकरण के माध्यम से इंदिरा गांधी नहर परियोजना एवं सहायक परियोजनाओं की विस्तार से जानकारी ली एवं यथोचित दिशा निर्देश प्रदान किए।
जोरा
वार्ता
image