Thursday, May 9 2024 | Time 20:59 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान ज्योतिबा फुले जयंती

ज्योतिबा फुले की जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित कर याद किया
अजमेर 11 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के अजमेर में गुरुवार को महान समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले की 197वीं जयन्ती के अवसर पर राष्ट्रीय जागृति मंच की ओर से आयोजित पुष्पांजलि कार्यक्रम में विभिन्न राजनैतिक एवं सामाजिक संगठनों ने उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।
शहर कांग्रेस के निवर्तमान अध्यक्ष विजय जैन ने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले ने गरीबों एवं पिछड़ों के सामाजिक तथा आर्थिक उत्थान के लिये जीवनभर संघर्ष किया। उन्होंने समाज को आगे बढ़ाने के लिये शिक्षा का मूलमंत्र दिया, जिससे कमजोर, वंचित एवं पिछड़े वर्ग के लोग भी विकास की मुख्यधारा से जुड़कर अपनी सहभागिता निभा सकें।
इस मौके पर कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं राजस्थान के सह प्रभारी चिरंजीवी राव ने कहा कि महात्मा फुले ने छूआछूत, जातिप्रथा एवं पर्दाप्रथा जैसी कुरीतियों के विरूद्ध संगठित एवं शिक्षित समाज की स्थापना की अभिनव पहल की थी। हम समाज से कुरीतियों को दूर करने एवं अशिक्षा के अंधियारे को मिटाते हुए एक विकसित एवं समृद्धशाली राष्ट्र का निर्माण करने में सहभागिता निभायें।
कार्यक्रम में लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी ने कहा कि हम सबका यह दायित्व है कि महापुरूषों के जीवन संदेश का अधिक से अधिक प्रसार करे और समाज में ऐसा माहौल बनाए कि कोई भी बच्चा अच्छी शिक्षा से वंचित न रहे।
अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के निवर्तमान महासचिव शिव कुमार बंसल ने गरीबों एवं पिछड़े के सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान के लिए जीवन भर संघर्ष करने वाले फुले दंपत्ति को केंद्र सरकार से पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित करने की मांग की।
सं रामसिंह, उप्रेती
वार्ता
image