Sunday, May 5 2024 | Time 18:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गुप्ता हुए आकाशवाणी के माध्यम से मतदाताओं से रुबरु

जयपुर 13 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने विश्वास व्यक्त किया है कि प्रदेश की जागरुक जनता इस लोकसभा चुनाव में मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएगी।
श्री गुप्ता ने शनिवार को आकाशवाणी से सजीव प्रसारित विशेष फोन-इन कार्यक्रम में कहा कि राज्य का मतदाता गर्मी और विवाह समारोहों के बावजूद भी लोकतंत्र के इस उत्सव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस बार पिछले आम चुनाव की तुलना में 45 लाख से अधिक मतदाताओं की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में 17 लाख से अधिक 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के ऐसे मतदाता हैं, जो पहली बार अपने मत का प्रयोग करेंगे।
उन्होंने युवाओं से सुबह के वक्त ही अपने मताधिकार का उपयोग करने और पहली बार वोट डालने वालों को निर्वाचन विभाग का प्रमाण-पत्र लेने के लिए भी प्रेरित किया। श्री गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिये व्यापक इंतजाम किये गये हैं और मतदाताओं को निर्भीक होकर लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम के मद्देनजर भी सभी मतदान केन्द्रों पर माकूल प्रबंध किये गये हैं।
श्री गुप्ता ने बताया कि इस बार के चुनाव में निर्वाचन विभाग ने नवाचार करते हुए शहरी क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की संख्या क्यूआर कोड के जरिये ट्रेक करने की व्यवस्था की है। उन्होंने कार्यक्रम के जरिये मतदाताओं से बढ़-चढ़ कर वोट डालने की अपील की।
कार्यक्रम के दौरान श्री गुप्ता ने श्रोताओं द्वारा मतदान से जुड़े पूछे गये सवालों के जवाब भी दिये। उन्होंने आकाशवाणी केंद्र जयपुर के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ मतदान जागरूकता संबंधी बातचीत भी की।
जोरा
वार्ता
More News
राजस्थान में पिछले सत्रह लोकसभा चुनावों में केवल 31 महिला पहुंच पाई संसद

राजस्थान में पिछले सत्रह लोकसभा चुनावों में केवल 31 महिला पहुंच पाई संसद

05 May 2024 | 2:49 PM

जयपुर 05 मई (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनावों में अब तक आधी आबादी का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है और पिछले सत्रह लोकसभा चुनावों में केवल 31 महिलाएं ही संसद पहुंच पाई हैं जो आजादी के बाद करीब 72 सालों में उनकी संसद में राज्य से केवल 7.52 प्रतिशत भागीदारी रही है।

see more..
सांस्कृतिक संध्या नृत्याकृति की शास्त्रीय प्रस्तुतियों ने बांधा समा

सांस्कृतिक संध्या नृत्याकृति की शास्त्रीय प्रस्तुतियों ने बांधा समा

05 May 2024 | 1:02 PM

उदयपुर, 05 मई (वार्ता) दक्षिण राजस्थान में कला -साहित्य और संस्कृति संरक्षण-संवर्धन को समर्पित कश्ती फाऊंडेशन के तत्वावधान में यहां आयोजित सांस्कृतिक संध्या ‘नृत्याकृति’ में शास्त्रीय प्रस्तुतियों ने समा बांध दिया।

see more..
image