Saturday, May 4 2024 | Time 13:59 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में महावीर जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई

जयपुर 21 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में रविवार को जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
इस अवसर पर राजधानी जयपुर में त्रिपोलिया बाजार से रामलीला मैदान तक हजारों जैन श्रद्धालुओं की उपस्थिति और आचार्य चैत्य सागर महाराज, आचार्य शशांक सागर महाराज एवं गणिनी आर्यिका विज्ञाश्री माताजी ससंघ सानिध्य में शोभायात्रा निकाली गई।
राजस्थान जैन सभा के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम के तहत रविवार को त्रिपोलिया बाजार के दिगंबर जैन मंदिर से शोभायात्रा का शुभारंभ किया गया जो बड़ी चौपड़, जोहरी बाजार, सांगानेर गेट, बापू बाजार होते हुए रामलीला मैदान पर संपन्न हुई जहां संतों और माताजी ने धर्मसभा को संबोधित किया। इस दौरान ब्रह्मचारी राकेश जैन को जैनेश्वरी दीक्षा प्रदान की गई।
इस अवसर पर आचार्य शशांक सागर महाराज का 24 वां दीक्षा दिवस भी मनाया गया। कार्यक्रम के दौरान हवामहल विधायक बालमुकुंदाचार्य, पूर्व जयपुर शहर अध्यक्ष भाजपा संजय जैन, कांग्रेस नेता संजय बापना, राजस्थान जैन सभा अध्यक्ष सुभाष जैन पांड्या सहित जयपुर जैन समाज के कई लोग सम्मिलित हुए।
इस मौके पर अखिल भारतीय दिगंबर जैन युवा एकता संघ राष्ट्रीय अध्यक्ष अभिषेक जैन ने भगवान महावीर स्वामी के सिद्धांतों का अनुसरण करने की जरूरत बताते हुए कहा कि दुनिया में जैन धर्म ऐसा धर्म है जो अहिंसा का संदेश देता, जियो और जीने का सिद्धांत बताता है, सभी प्राणियों को अहिंसा ही सबसे बड़ा धर्म है का पालन करने का उपदेश देता है।
इस अवसर पर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर शोभायात्राएं निकाली गई।
जोरा
वार्ता
More News
कोटा मंडल में यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा

कोटा मंडल में यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा

04 May 2024 | 9:32 AM

कोटा, 04 मई (वार्ता) रेलवे के कोटा मंडल में जनरल कोच से यात्रा के लिए यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा है जिसके कारण अप्रैल में 29 हजार से भी अधिक अनारक्षित टिकट बुक किये गए।

see more..
image