Wednesday, May 8 2024 | Time 08:21 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बंदोपाध्याय ने लिया स्टेशनों के पुनर्विकास का जायजा

कोटा, 22 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम-मध्य रेलवे की महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय ने कोटा मंडल के दो रेलवे स्टेशनों ड़कनिया और सवाई माधोपुर में चल रहे पुनर्विकास कार्यों का जायजा लेकर कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये हैं।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सुश्री बंदोपाध्याय ने 20 और 21 अप्रैल को अपने दो दिवसीय निरीक्षण के दौरान मुख्य रूप से डकनिया तालाब रेलवे स्टेशन का 111.18 करोड़ रुपये की लागत से विश्व स्तरीय पुनर्विकास कार्य एवं अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 38.86 करोड़ रुपये की लागत से उन्नयन किये जा रहे मंडल का सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन के कार्य प्रगति का निरीक्षण कर जायजा लिया।
निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं के बारे में मण्डल के संबंधित विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर जानकारी हासिल की एवं निर्धारित मानकों के साथ समय पर गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिये।
उल्लेखनीय है कि डकनिया स्टेशन का कार्य पूरा करने का निर्धारित लक्ष्य पांच नवम्बर 2024 तय है। इस स्टेशन का पुनर्विकास कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है।
इसके अतिरिक्त महाप्रबंधक ने निरीक्षण के दूसरे दिन अमृत भारत स्टेशन योजना के
तहत कोटा मंडल के सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का निरीक्षण किया। रणथम्भोर टाइगर नेशनल पार्क के कारण पर्यटक स्थल होने से सवाई माधोपुर के पुनर्विकसित होने पर स्थानीय सामाजिक एवं पर्यटन दृष्टिकोण से आर्थिक गतिविधियों में इजाफा होगा। सवाई माधोपुर स्टेशन का 38.86 करोड़ रुपये की लागत से कायाकल्प किया जा रहा है तथा नियमित अन्तराल पर डीआरएम मनीष तिवारी भी कार्य प्रगति का निरीक्षण करते रहे हैं।
सं.रामसिंह.श्रवण
वार्ता
image