Saturday, May 4 2024 | Time 16:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विश्व पृथ्वी दिवस का उद्देश्य जैव विविधता संरक्षण के प्रति लोगों का ध्यान आकर्षित करना

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के शासन सचिव डॉ समित शर्मा ने बताया कि विश्व पृथ्वी दिवस का उद्देश्य क्लाइमेट चेंज, ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण और जैवविविधता संरक्षण के प्रति लोगों का ध्यान आकर्षित करना है।
डाॅ शर्मा ने बताया कि जलदाय विभाग का मूल उद्देश्य आम जन को जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं में से एक पेयजल उपलब्ध करवाना है। राज्य की पेयजल नीति 2010 के अनुसार भी जल प्रबंधन में मानव और पशुधन पेयजल मांग को क्रमशः प्राथमिकता एक व दो दी गयी है। धार्मिक आधार पर भी मानव और पशुधन के लिये पेयजल व्यवस्था करना अत्यंत पुण्य का कार्य माना गया है।
डॉ शर्मा ने बताया कि गर्मियों में पक्षियों को पीने का पानी एवं चुग्गे की कमी होने के कारण इनकी अकाल मृत्यु हो जाती है। इसी प्रकार पशुधन को भी पानी की व्यवस्था के अभाव में भटकना पड़ता है। अतः पक्षियों एवं जीव जन्तुओं के जीवन को बचाने के उद्देश्य से विभाग के समस्त कार्यालयों, पम्प हाउस, हेड वर्क्स आदि पर कार्मिकों, भामाशाह, गैर-सरकारी संगठन, आमजन आदि के सहयोग और सहभागिता से सुगम स्थानों पर वृक्षों पर पक्षियों के लिये परिंदे और चुग्गा पात्र स्वेच्छा से लगवाया जाकर पुण्य के भागीदार बनें।
रामसिंह.श्रवण
वार्ता
More News
कोटा मंडल में यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा

कोटा मंडल में यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा

04 May 2024 | 9:32 AM

कोटा, 04 मई (वार्ता) रेलवे के कोटा मंडल में जनरल कोच से यात्रा के लिए यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा है जिसके कारण अप्रैल में 29 हजार से भी अधिक अनारक्षित टिकट बुक किये गए।

see more..
image