Saturday, May 4 2024 | Time 20:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एक लाख से ज्यादा बच्चों ने मतदान की अलख जगाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बारां, 22 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के बारां जिले के एक लाख से ज्यादा बच्चों ने मतदाता जागरूकता के लिए पोस्टर बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है।
इतनी बड़ी संख्या में बच्चों ने अपने नन्हें हाथों में कलम थाम कर मतदाता जागरूकता के लिए ‘"म्हारों हेलो, चालो वोट डालबा" की थीम पर सोमवार को अपने विद्यालयों में चित्रकारी करते हुए पोस्टर बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया।
लोकसभा चुनाव के तहत स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर की पहल पर जिले के 1685 सरकारी एवं निजी विद्यालयों में प्रातः 9 से 10 बजे तक मतदाता जागरूकता विषय पर आधारित पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा तीन से बारह बजे तक के एक लाख चार हजार 564 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया जिनमें 51 हजार 886 छात्र एवं 52 हजार 678 छात्राएं शामिल थी। इस दौरान जिला स्तरीय कार्यक्रम मेलखेड़ी रोड़ स्थित मॉडर्न स्कूल में किया गया।
सुबह पोस्टर बनाने के दौरान श्री तोमर भी मॉडर्न स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में शरीक हुए। उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए पोस्टर्स को उत्सुकता से देखा और बच्चों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने मतदाता जागरूकता में बच्चों की अहम भूमिका बताते हुए कहा कि वे अपने अभिभावकों, रिश्तेदारों एवं बड़े भाई बहनों को मतदान के लिए प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भागीदारी निभाते हैं। यहीं बच्चे आने वाले समय में मतदाता बनेंगे और अपना मतदान के माध्यम से लोकतंत्र को सुदृढ़ करने में अपना योगदान देंगे। इस अवसर पर नोडल स्वीप अधिकारी एवं सीईओ जिला परिषद रामावतार गुर्जर, सीडीईओ रणवीर सिंह तथा वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन के प्रतिनिधि प्रथम भल्ला सहित विद्यालय प्रबंधन एवं स्टाफ भी मौजूद था। प्रतियोगिता के पश्चात प्रथम भल्ला ने जिला कलक्टर को वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्रदान किया।
पोस्टर प्रतियोगिता में जिले भर के स्कूलों में विद्यार्थियों ने कागज पर कल्पनाओं की कूची से विविध रंगों से अपनी भावनाओं को उकेरा ओर मतदाताओं को अधिक से अधिक संख्या में मतदान कर जिले को गौरवान्वित करने की मनुहार की। इन बच्चों में किसी ने मतपेटी से मतदान करने के दृश्य दिखाए तो किसी ने ईवीएम मशीन से मतदान की प्रक्रिया को दर्शाया। किसी बच्चे ने पोस्टर में लोकतंत्र को सर्वोच्च स्थान दिया तो किसी ने दिव्यांग मतदाताओं में मतदान के प्रति जज्बे को प्रदर्शित किया।
प्रतियोगिता में विजेता रहने वाले जिले के 32 विद्यार्थियों को लंच विद कलक्टर कार्यक्रम में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त होगा। साथ ही सरकारी एवं निजी विद्यालयों के विद्यार्थियों को अलग-अलग वर्ग में स्कूल स्तर पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।
लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत 23 से 25 अप्रैल तक पीले चावल बांट कर उन्हें मतदान दिवस पर मतदान करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इस कार्य में बीएलओ, हेला टोली, आंगनबाडी कार्यकर्ता आदि सहयोग प्रदान करेंगे। मतदान दिवस पर जिले की सभी कृषि उपज मंडियों में भी अवकाश रहेगा जिससे किसान एवं श्रमिक मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।
जोरा
वार्ता
image