Saturday, May 4 2024 | Time 16:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में लोकसभा चुनाव के द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव की सभी तैयारियां पूरी

जयपुर, 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत द्वितीय चरण में शुक्रवार को होने वाले 13 लोकसभा सीटों के चुनाव के मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि दूसरे चरण के टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 26 अप्रैल को मतदान होगा और इन क्षेत्रों में मतदान के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।
श्री गुप्ता ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए कानून व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और इन क्षेत्रों में 1.72 लाख से अधिक मतदानकर्मी मतदान को सम्पन्न कराने के लिए लगाये गये हैं। शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए 82 हजार 487 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इनमें राजस्थान पुलिस के कार्मिकों के साथ होमगार्ड, फोरेस्ट गार्ड एवं आरएसी जवान तैनात किए गए हैं। केंद्रीय पुलिस बलों की 175 कंपनियां भी मतदान के दौरान कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा में सहयोग करेंगी। इन कंपनियों को संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि मतदान दिवस पर सघन जांच एवं निगरानी के लिए प्रत्येक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में फ्लाइंग स्क्वॉड, एसएसटी दल तैनात रहेंगे। चुनाव खर्च के लिहाज से संवेदनशील मतदान केंद्रों में अतिरिक्त निगरानी टीमें तैनात की जायेगी।
उन्होंने बताया कि इन लोकसभा क्षेत्रों में दो करोड़ 80 लाख 78 हजार 399 मतदाता पंजीकृत हैं, जिनमें से 26 हजार 837 सर्विस वोटर हैं। इन क्षेत्रों में एक करोड़ 44 लाख 48 हजार 966 पुरुष एवं एक करोड़ 36 लाख दो हजार 272 महिला और 324 थर्ड जेंडर मतदाता पंजीकृत हैं। इस बार इन क्षेत्रों में 18-19 वर्ष आयु के आठ लाख 66 हजार 325 नव मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार दिव्यांग मतदाताओं की संख्या तीन लाख 22 हजार 829 और 85 वर्ष से अधिक आयु के तीन लाख एक हजार 742 मतदाता हैं। इन क्षेत्रों में सर्वाधिक मतदाता पाली संसदीय क्षेत्र में 23 लाख 48 हजार 274 हैं जबकि अजमेर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम 19 लाख 99 हजार 399 मतदाता हैं। इन क्षेत्रों के लिए 152 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे है। इनमें सात महिला प्रत्याशी शामिल हैं। इन क्षेत्रों में सर्वाधिक 18 प्रत्य़ाशी चित्तौड़गढ़ और सबसे कम सात प्रत्य़ाशी झालावाड़-बारां ससंदीय क्षेत्र में है।
श्री गुप्ता ने बताया कि इन क्षत्रों में मतदान के लिए 28 हजार 758 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। इसमें 4778 शहरी, 23 हजार 327 ग्रामीण एवं 653 सहायक मतदान केंद्र शामिल हैं। मतदान प्रोत्साहन के लिए 1768 विशेष मतदान केंद्र बनाए गये हैं जिनमें 832 महिलाओं और इतने ही मतदान केन्द्र युवाओं तथा 104 मतदान केंद्र दिव्यांग कार्मिकों द्वारा संचालित किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों में चयनित 14 हजार 460 बूथों पर मतदान प्रक्रिया की लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। कंट्रोल रूम के माध्यम से इन बूथों पर निगरानी रखी जाएगी। मतदान कार्य में 34 हजार 931 बैलेट यूनिट और इतनी ही कंट्रोल यूनिट और 37 हजार 329 वीवीपैट मशीनें (रिजर्व सहित) उपयोग में ली जायेगी।
उन्होंने बताया कि 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिए तीन हजार सेक्टर ऑफिसर तैनात किए गए हैं। यह अधिकारी मतदान दलों के साथ सतत समन्वय बनाकर किसी भी प्रकार की परेशानी का तत्काल निराकरण करेंगे। ईवीएम में तकनीकी खराबी के त्वरित निराकरण के लिए बेल के इंजीनियर भी मौजूद रहेंगे जो सूचना प्राप्त होने पर शीघ्र केंद्रों पर पहुंचेंगे।
श्री गुप्ता ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के सुविधा को ध्यान में रखते हुए रैम्प, पीने के पानी, छाया, व्हीलचेयर और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए वाहन सहित अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं। साथ ही, मतदाताओं की सहायता के लिए हर मतदान केंद्र पर वॉलंटियर्स भी तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मतदान के दिन सूचनाओं के त्वरित आदान प्रदान के लिए राज्य और जिला स्तर पर कम्यूनिकेशन टीम बनाई गई है। इस टीम में नियुक्त अधिकारी-कर्मचारी मतदान केंद्रों तक मतदान दलों के पहुंचने की जानकारी, मॉक पोल होने की जानकारी, उसके बाद मतदान शुरू होने, मतदान का प्रतिशत जैसी जानकारियां मतदान केंद्रों पर नियुक्त कर्मचारियों से चर्चा कर संकलित करेंगे।
उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में मतदान वाले लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान दल, सुरक्षाकर्मी, ईवीएम मशीन तथा सेक्टर ऑफिसर के आने-जाने में सुगमता के लिए लगभग 24 हजार 426 हजार छोटे-बड़े वाहनों का अधिग्रहण किया गया है।
जोरा
वार्ता
More News
कोटा मंडल में यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा

कोटा मंडल में यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा

04 May 2024 | 9:32 AM

कोटा, 04 मई (वार्ता) रेलवे के कोटा मंडल में जनरल कोच से यात्रा के लिए यूटीएस ऐप से टिकट बुक कराने का चलन बढ़ा है जिसके कारण अप्रैल में 29 हजार से भी अधिक अनारक्षित टिकट बुक किये गए।

see more..
image