Sunday, May 5 2024 | Time 00:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मतदाता मोबाइल एप पर देख सकेंगे बूथ पर लाइन में खड़े लोगों की संख्या

जयपुर, 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में निर्वाचन विभाग लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और सुगम मतदान के लिए कई प्रयास कर रहा है और ‘वोट क्यू ट्रेकर’ मोबाइल एप के जरिए दूसरे चरण के पांच लोकसभा क्षेत्रों में मतदाता बूथ पर लाइन में खडे लोगों की संख्या देख सकेंगे।
राज्य के मुख्य निर्वाचन प्रवीण गुप्ता ने बताया कि गत 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान में मतदाताओं को बूथ पर लाइन में खड़े लोगों की रियल टाइम जानकारी उपलब्ध कराने के बाद अब इस एप के जरिए दूसरे चरण के पांच लोकसभा क्षेत्रों के 14 विधानसभा क्षेत्रों में रहेगी। प्रथम चरण में सात लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में यह सुविधा दी गयी थी। इससे इन क्षेत्रों के करीब 60 लाख 45 हजार मतदाताओं को लाभ मिला था।
श्री गुप्ता ने बताया कि दूसरे चरण में अजमेर संसदीय क्षेत्र में अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण एवं किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र, कोटा में कोटा उत्तर, कोटा दक्षिण एवं लाडपुरा, जोधपुर में सरदारपुरा, जोधपुर एवं सूरसागर, उदयपुर में उदयपुर एवं उदयपुर ग्रामीण तथा सिरोही संसदीय क्षेत्र में सिरोही, पिंडवाड़ा आबू एवं रेवदर विधानसभा क्षेत्र में में यह सुविधा मिलेगी।
उन्होंने बताया कि इस मोबाइल एप के माध्यम से मतदाता घर बैठे ही देख सकेंगे कि मतदान केंद्र पर लाइन में इस समय कितने लोग खड़े हैं। इससे मतदाताओं को लाइन में ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मतदाताओं को रियल टाइम जानकारी देने के लिए लाइन में खड़े लोगों की संख्या के बारे में लगातार अपडेट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीएलओ मतदाताओं के वाट्सएप ग्रुप में हर 30 मिनट में बूथ पर प्रतीक्षारत मतदाताओं की संख्या अंकित करेगा, साथ ही अपने कंट्रोल रूम के वाट्सएप ग्रुप पर भी ये सूचना साझा करेगा जिसे क्यू मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर पर प्रत्येक 30 मिनट पर अपडेट किया जाएगा।
जोरा
वार्ता
image