Sunday, May 5 2024 | Time 13:35 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मणिपाल अस्पताल का पंजीकरण एवं नवीनीकरण प्रमाण-पत्र निलंबित

जयपुर, 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में मानव अंग प्रत्यारोपण के लिए फर्जी एनओसी के मामले में संदिग्ध भूमिका के दृष्टिगत मणिपाल अस्पताल जयपुर का पंजीकरण एवं नवीनीकरण प्रमाण-पत्र को निलंबित कर दिया गया है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह के निर्देशन में मानव अंग प्रत्यारोपण के लिए फर्जी एनओसी के मामले में लगातार कार्रवाई जारी है और बुधवार को मानव अंग एवं ऊत्तक प्रत्यारोपण की प्राधिकृत अधिकारी ने प्रकरण में संदिग्ध भूमिका के दृष्टिगत मणिपाल हॉस्पिटल का पंजीकरण एवं नवीनीकरण प्रमाण-पत्र (फार्म 16 एवं 17) को निलंबित कर गया।
प्राधिकृृत अधिकारी डॉ. रश्मि गुप्ता ने बताया कि मणिपाल हॉस्पिटल को मानव अंगों के प्रत्यारोपण के लिए ट्रांसप्लांट ऑफ ह्यूमन ऑर्गन एक्ट के तहत पंजीकरण एवं नवीनीकरण प्रमाण-पत्र जारी किए गए थे। गत दिनों मानव अंग प्रत्यारोपण के लिए फर्जी एनओसी जारी होने का प्रकरण सामने आने के बाद इस मामले में फोर्टिस अस्पताल से कार्मिक गिर्राज शर्मा को गिरफ्तार किया गया था। यह कार्मिक पूर्व में मणिपाल अस्पताल में भी कार्यरत था।
मणिपाल अस्पताल में भी मानव अंग प्रत्यारोपण के लिए एनओसी प्राप्त करने में इस कार्मिक की भूमिका सामने आई है और मणिपाल हॉस्पिटल द्वारा प्राप्त एनओसी भी संदेह के दायरे में है और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो एवं पुलिस द्वारा इस प्रकरण में जांच कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। इसके मद्देनजर बुधवार को मणिपाल अस्पताल का मानव अंग प्रत्यारोपण के लिए पंजीकरण एवं नवीनीकरण प्रमाण-पत्र निलंबित कर दिया गया।
उल्लेखनीय है कि फर्जी एनओसी प्रकरण में इससे पूर्व जयपुर के फोर्टिस अस्पताल एवं ईएचसीसी अस्पताल का पंजीकरण एवं नवीनीकरण प्रमाण-पत्र निलंबित कर दिया गया था।
जोरा
वार्ता
More News
सांस्कृतिक संध्या नृत्याकृति की शास्त्रीय प्रस्तुतियों ने बांधा समा

सांस्कृतिक संध्या नृत्याकृति की शास्त्रीय प्रस्तुतियों ने बांधा समा

05 May 2024 | 1:02 PM

उदयपुर, 05 मई (वार्ता) दक्षिण राजस्थान में कला -साहित्य और संस्कृति संरक्षण-संवर्धन को समर्पित कश्ती फाऊंडेशन के तत्वावधान में यहां आयोजित सांस्कृतिक संध्या ‘नृत्याकृति’ में शास्त्रीय प्रस्तुतियों ने समा बांध दिया।

see more..
राजस्थान में लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष से अधिक आयु के 57.8 प्रतिशत मतदाताओं ने किया अपना वोट

राजस्थान में लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष से अधिक आयु के 57.8 प्रतिशत मतदाताओं ने किया अपना वोट

05 May 2024 | 10:37 AM

जयपुर, 05 मई (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 में इस बार चुनाव आयोग की बुजुर्ग मतदाताओं को घर से ही मतदान कराने की पहल सकारात्मक रही और 85 वर्ष से अधिक आयु के 57.8 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया हैं जिनमें करीब 57 हजार बुजुर्गों ने घर से ही अपना वोट डाला।

see more..
श्रमदान में जुटे हजारों हाथ तो दो घंटे में जगमग हो उठा मावठा

श्रमदान में जुटे हजारों हाथ तो दो घंटे में जगमग हो उठा मावठा

04 May 2024 | 11:01 PM

जयपुर 04 मई (वार्ता) राजस्थान की राजधानी जयपुर में नगर निगम हेरिटेज की ओर से आमेर के प्रसिद्ध मावठा सरोवर में शनिवार सुबह विशेष सफाई अभियान चलाया गया जिससे केवल दो घंटे में ही मावा जगमग हो उठा।

see more..
image