Thursday, May 9 2024 | Time 18:28 Hrs(IST)
image
राज्य


अमूल का स्वामित्व रखने वाली जीसीएमएमएफ के दोबारा चेयरमैन बने जेठा पटेल

अहमदाबाद/आणंद (गुजरात), 12 अगस्त (वार्ता) अमूल ब्रांड का स्वामित्व रखने वाले देश के सबसे बडे सहकारी दुग्ध महासंघ गुजरात काेऑपरेटिव मिल्क माकेर्टिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के निदेशक मंडल ने आज इसके निवर्तमान चेयरमैन जेठाभाई पटेल को एक बार फिर सर्वसम्मति से इस पद पर चुन लिया।
श्री पटेल ने पहली बार पिछले साल यह पद संभाला था जब पूर्व चेयरमैन विपुल चौधरी को हटाने के निदेशक मंडल के फैसले को अदालत ने भी अपनी मुहर लगा दी थी।
आणंद में हुई बोर्ड की बैठक में आज फेडरेशन से जुडे सभी 17 दुग्ध संघों के चेयरमैन ने एकमत से श्री पटेल का दोबारा चयन किया। ज्ञातव्य है कि वर्ष 1973 में इसकी स्थापना से लेकर अब तक चेयरमैन पद का हमेशा सर्वसम्मति से चुनाव होता रहा है।
दोबारा चयन के बाद श्री पटेल ने फेडरेशन से जुडे लाखों दुग्ध उत्पादकों से गुणवत्ता से किसी हालत में समझौता नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि देश के दूसरे हिस्सों में भी अमूल की नकल के जरिये ही आज हम दुनिया के सबसे बडे दूध उत्पादक बने हैं। उन्होने वर्ष 2020 तक फेडरेशन के लिए 300 लाख लीटर प्रतिदिन दूध संग्रह तथा 50000 करोड रूपये के कारोबार का लक्ष्य निर्धारित किया।
ज्ञातव्य है कि फिलहाल इसका वार्षिक कारोबार 21000 करोड का है। यह अमूल तथा सागर के ब्रांड नाम से दूध और दुग्ध उत्पाद तैयार करता है। अभी इसका कुल दैनिक दूध संग्रह 160 लाख लीटर है। इसके साथ 18000 गांवों के लगभग 36 लाख दुग्ध उत्पादक जुडे हैं।
रजनीश
वार्ता
More News
तीन चरणाें में भाजपा की निकली हवा: अखिलेश

तीन चरणाें में भाजपा की निकली हवा: अखिलेश

09 May 2024 | 6:19 PM

बहराइच, 09 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि लोकसभा चुनाव के पहले तीन चरण के मतदान में जनता ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हार की दहलीज पर लाकर खड़ा कर दिया है और अगले दो चरणों में भाजपा की हार सुनिश्चित कर दी जायेगी।

see more..
image