Friday, Apr 26 2024 | Time 11:37 Hrs(IST)
image
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी


ब्रह्मोस के 450 किलोमीटर रेंज वाले संस्करण का सफल परीक्षण

बालासोर/नयी दिल्ली 11 मार्च (वार्ता) स्वदेश निर्मित सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के 450 किलोमीटर रेंज वाले संस्करण का अाज ओडिशा के चाँदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र से सफल परीक्षण किया गया।
ब्रह्मोस के ज्यादा दूरी तक मार करने सकने वाले इस संस्करण का परीक्षण भारत को मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम (एमटीसीआर) की पूर्ण सदस्यता मिलने के बाद किया गया है। इस सदस्यता के बाद ब्रह्मोस क्रूज मिसाइलों की रेंज पर लगी 290 किलोमीटर की सीमा समाप्त हो गयी है।
ब्रह्मोस एयरोस्पेस ने नयी दिल्ली में जारी बयान में बताया कि जमीन से जमीन पर मार करने वाले ब्रह्मोस मिसाइल के इस संस्करण का परीक्षण सुबह 11.30 बजे किया गया और इस दौरान मिसाइल ने सभी मानकों को पूरा किया। बयान में कहा गया है, “मोबाइल ऑटोनोमस लांचर से दागे गये मिसाइल ने परीक्षण के दौरान कुशाग्र दक्षता के साथ शत प्रतिशत परिणाम हासिल किया है।”
परीक्षण स्थल पर मौजूद ब्रह्मोस एयरोस्पेस के प्रमुख सुधीर मिश्रा ने कहा, “ब्रह्मोस-ईआर (एक्सटेंडेड रेंज) के सफल परीक्षण से भारतीय सेना 400 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक दुश्मन पर हमला करने की क्षमता हासिल कर लेगी। इस प्रकार ब्रह्मोस ने एक बार फिर दुनिया के सर्वोत्तम क्रूज मिसाइलों के रूप में अपने को साबित कर दिया।”
अजीत देवेन्द्र
जारी वार्ता
There is no row at position 0.
image