Saturday, Nov 17 2018 | Time 10:07 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • केरल में एक दिन की हड़ताल शुरू
  • सऊदी दूतावास ने खशोगी मामले में अमेरिकी दावे को गलत बताया
  • सऊदी के क्राउन प्रिंस ने पत्रकार खशोगी की हत्या के आदेश दिए: सीआईए
  • नाइजीरिया में आग लगने से चार बच्चों सहित पांच की मौत
  • सीरिया में 30 बच्चों की मौत पर संरा ने शोक व्यक्त किया
  • तुर्की में आतंकवादी हमला मामले में छह को उम्रकैद
  • आज का इतिहास(प्रकाशनार्थ 18 नवंबर)
  • पाकिस्तान में विस्फोट, दो मरे 10 घायल
  • महाराष्ट्र में सड़क हादसे में दो की मौत
  • सुप्रीम कोर्ट ने जुल्फी बुखारी की नियुक्ति पर सरकार से जवाब मांगा
खेल Share

इस डिज़ाइन के बारे में विस्तार से बताते हुए, नरेंद्र कुमार ने कहा, "भारत और भारतीय हॉकी के लिए इस ज़िम्मेदारी को उठाने के लिए कहा जाना मेरे लिए एक सम्मान की बात थी। यह डिज़ाइन ओडिशा से प्रेरित है। यह इसका चिन्ह कोणार्क के सूर्य मंदिर और कोणार्क चक्र से लिए गए सूर्य का प्रतीक है। ओडिशा ही वह जगह है जहाँ भारत में सूर्योदय होता है और वास्तव में भारत और भारतीय हॉकी का अब सूर्योदय हो रहा है। यही सकारात्मकता और आत्मविश्वास की भावना का संचार भारतीय टीम में करना इस कलेक्शन का उद्देश्य है।"
हार्टबीट्स फॉर हॉकी अभियान की सृजनकर्ता नूपुर ने कहा, "कोई भी राष्ट्रीय टीम तब ही राष्ट्रीय टीम की तरह महसूस करती है जब उनके साथ पूरे राष्ट्र का समर्थन और प्यार होता है। इस विशेष प्रकार के विश्व कप कलेक्शन के पीछे धारणा राष्ट्रीय हॉकी टीम के इस विश्वास को मज़बूत करना था कि वे सचमुच में भारत के ख़ास बेटे हैं, और भारत इस विश्व कप में उनके साथ खड़ा है। उनके दिल वास्तव में भारत के लिए धड़कते हैं, और इस डिज़ाइन का केंद्र है भारतीय तिरंगा जो उनके दिल के चारों ओर है, और जो गर्व और ज़िम्मेदारी की भावना पैदा करता है और इस जज़्बे का प्रतीक भी है।"
विश्व कप कलेक्शन की पेशकश में हॉकी के खिलाड़ियों और विशेषज्ञों के लिए एक ख़ास तौर से तैयार किए गए चर्चा के ऑन-ग्राउंड मंच "हॉकी अड्डा" भी प्रस्तुत किया गया। ‘कल, आज, कल’ के विषय पर आधारित सत्र में पुरुषों की हॉकी टीम के मौजूदा सितारों और अन्य दिग्गज़ों के साथ-साथ 1975 विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के कप्तान अजीत पाल सिंह, उसी टीम के खिलाड़ी और महानायक मेजर ध्यान चंद के बेटे, अशोक कुमार और जाने-माने पूर्व कप्तान, संदीप सिंह ने भी हिस्सा लिया।
केंद्रीय युवा एवं खेल सेवा विभाग के सचिव विशाल देव, ने ओडिशा हॉकी विश्व कप 2018 का समर्थन करने के लिए मीडिया से अनुरोध किया। उन्होंने कहा, "ओडिशा पुरुषों के हॉकी विश्व कप की तैयारी में बनाये गए प्रमुख कार्यक्रमों की श्रृंखला में यह पहला कार्यक्रम है। भारत में एक खेल के रूप में हॉकी के सफ़लता ने हाल के वर्षों में भारतीय हॉकी टीमों के प्रदर्शन के साथ नई ऊँचाईयों को छुआ है। हम सभी को ओडिशा आकर अपनी हॉकी टीम का समर्थन करने का आग्रह करते हैं।"
देव ने14 अक्टूबर 2018 को कलिंग स्टेडियम में आयोजित किए जाने के लिए निर्धारित उद्घाटन में शामिल होने के लिए सभी को एकत्रित होने का निमंत्रण भी दिया।
हॉकी इंडिया के महासचिव, मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, "ओडिशा सरकार द्वारा बहुप्रतीक्षित ओडिशा पुरुषों के हॉकी विश्व कप भुवनेश्वर 2018 से पहले हार्टबीट्स फॉर हॉकी अभियान की शुरुआत करने के लिए ओडिशा सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों को देखकर हमें बेहद खुश हैं। यह एक हमारी टीम और उनकी आत्माओं को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और देश का गौरव बढ़ाने के लिए आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करेगा।"

ओडिशा पुरुषों का हॉकी विश्व कप भुवनेश्वर 2018 पुरुषों की हॉकी के सबसे बड़ा टूर्नामेंट का 14वां संस्करण होगा और 1982 में बॉम्बे में और 2010 में नई दिल्ली में आयोजित किए जाने के बाद तीसरी बार भारत इसकी मेज़बानी करेगा। इस टूर्नामेंट में कुल 16 राष्ट्र भाग लेंगे, जिसमें प्रत्येक टीम बारह दिनों के समयांतराल में लीग चरण के दौरान तीन-तीन मैच खेलेगी और उसके बाद 10 और 11 दिसंबर 2018 को चार क्रॉस ओवर मैच होंगे। नॉकआउट मैच 12, 13, 15 और 16 दिसंबर आयोजित किए जायेंगे जिसमें टीमें प्रतिष्ठित चतुर्भुज आयोजन की चैंपियन बनने की कोशिश करेंगी जिसे 2014 में ऑस्ट्रेलिया ने जीता था।

प्रीति
वार्ता
More News
मनीषा और सरिता के मुक्कों से निकली जीत

मनीषा और सरिता के मुक्कों से निकली जीत

16 Nov 2018 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 16 नवंबर (वार्ता) भारत की 21 वर्षीय मनीषा मौन और अनुभवी मुक्केबाज एल सरिता देवी ने आईजी स्टेडियम स्थित केडी जाधव हाल में चल रही आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता में शुक्रवार को विजयी शुरुआत करते हुए दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

 Sharesee more..
चेन्नई के एथलीटों ने जीते सबसे अधिक 23 स्वर्ण

चेन्नई के एथलीटों ने जीते सबसे अधिक 23 स्वर्ण

16 Nov 2018 | 9:52 PM

मुम्बई, 16 नवंबर (वार्ता) चेन्नई के एथलीटों ने रिलायंस फाउंडेशन यूथ स्पोर्ट्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अपना वर्चस्व कायम करते हुए कुल 23 स्वर्ण पदक अपने नाम किए।

 Sharesee more..

16 Nov 2018 | 8:46 PM

 Sharesee more..
फार्मूला वन बुद्ध सर्किट पर छिड़ेगी खिताबी जंग

फार्मूला वन बुद्ध सर्किट पर छिड़ेगी खिताबी जंग

16 Nov 2018 | 8:19 PM

ग्रेटर नोएडा, 16 नवंबर (वार्ता) फार्मूला वन बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) पर शनिवार और रविवार को 21वीं जेके टायर एफएमएससीआई नेशनल रेसिंग चैम्पियनशिप के ग्रैंड फिनाले में खिताबी जंग छिड़ेगी।

 Sharesee more..
फुटसल अंडर 20 चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम घोषित

फुटसल अंडर 20 चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम घोषित

16 Nov 2018 | 8:19 PM

नयी दिल्ली,16 नवंबर (वार्ता) फुटसल एसोसिएशन आॅफ इंडिया (एफएआई) ने कोलंबिया के वेलेडयुपर में आयोजित होने वाली एसोसिएशन मुंडियाल डी फुटसल (एएमएफ) फुटसल अंडर 20 चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए टीम घोषित कर दी है। यह चैंपियनशिप 18 से 26 नवंबर तक चलेगी।

 Sharesee more..
image