Monday, Jan 20 2020 | Time 16:48 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • झीरम मामले की फिर सुनवाई के आवेदन पर उच्च न्यायालय में सुनवाई पूरी
  • मुकेश गोयल ने आदर्श नगर से नामांकन दाखिल किया
  • पुड्डुचेरी में एससी-एसटी वर्ग के 1 31 लाख वयस्कों को 500 रुपये की सहायता
  • शाही परिवार से जुदाई पर प्रिंस हैरी ने जताया ‘गहरा दुख’
  • नक्सल मुठभेड़ में 10 वर्ष पूर्व आईपीएस की शहादत की घटना की होगी न्यायिक जांच
  • 2021 से सिंथेटिक शटलकॉक का होगा उपयोग
  • 2021 से सिंथेटिक शटलकॉक का होगा उपयोग
  • बिकवाली के दबाव में सेंसेक्स 416 अंक लुढ़का
  • बिजेंद्र गुप्ता ने रोहिणी से विस चुनाव का नामांकन दाखिल किया
  • दिल्ली के तीन स्कूलों को अमेरिकी कंपनी ने पुरस्कृत किया
  • धान खरीद का भुगतान न हुआ तो गेहूं खरीद का बहिष्कार: गर्ग
  • मैसुरु में पर्यटन स्थलों की सुरक्षा के लिए एनएसजी के 100 कमांडों की टीम पहुंची
  • टेक्सास के क्लब में गोलीबारी, दो मरे, पांच घायल
  • पुड्डुचेरी में केंद्रीय कारागार पर एसटीएफ का छापा, कैदियों से 10 मोबाइल जब्त
खेल


चतुर्थ पेफी राष्ट्रीय पुरस्कार 25 सितम्बर को दिल्ली में

चतुर्थ पेफी राष्ट्रीय पुरस्कार 25 सितम्बर को दिल्ली में

नयी दिल्ली, 14 अगस्त (वार्ता) शारीरिक शिक्षा एवं खेलकूद के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शारीरिक शिक्षकों और खेलकूद के प्रशिक्षकों को सम्मानित करने के लिए चतुर्थ राष्ट्रीय पेफी पुरस्कार 25 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में दिए जायेंगे।

पेफी नेशनल अवॉर्ड के ब्रोशर का अनावरण बुधवार को अहिंसा विश्व भारती के संस्थापक आचार्य लोकेश मुनि ने करते हुए कहा कि फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) द्वारा इस तरह का आयोजन एक सराहनीय प्रयास है। शारीरिक शिक्षक किसी भी स्कूल के सफल संचालन के लिए रीड की हड्डी की तरह काम करता है और इन शिक्षकों को सम्मानित करना एक बहुत ही परोपकार का काम है।

इस अवसर पर पेफी के राष्ट्रीय सचिव डॉ पीयूष जैन ने बताया कि देश में शारीरिक शिक्षकों और खेलकूद के प्रशिक्षकों को सम्मानित करने के लिए पेफी ने वर्ष 2016 में इस अवार्ड की स्थापना की थी तथा विगत लगातार 3 वर्षों से यह अवार्ड शारीरिक शिक्षा एवं खेलकूद के क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले लोगों को दिया जा रहा है। इस वर्ष यह अवॉर्ड 25 सितंबर को प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले आठवें स्पोर्ट्स इंडिया कार्यक्रम के साथ दिए जाएंगे।

चतुर्थ पेफी नेशनल अवॉर्ड के लिए पेफी ने पूरे देश भर से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं जिसकी अंतिम तिथि 30 अगस्त है। यह अवार्ड शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र के विशिष्ट शिक्षकों के नाम पर दिए जाते हैं जिसमें प्रमुख रूप से डॉ अजमेर सिंह अवॉर्ड, डॉ पी एम जोसफ अवॉर्ड, डॉ जी पी गौतम अवार्ड, डॉ एम रोबसन अवॉर्ड एवं कोमल एंड वी के पाहुजा अवार्ड शामिल हैं।

इस बार यह अवॉर्ड बेस्ट शारीरिक शिक्षक, बेस्ट कोच बेस्ट रिसर्चर, लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड शारीरिक शिक्षा और खेलकूद के क्षेत्र में दिए जाएंगे। संस्थान श्रेणी में बेस्ट स्कूल, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय को अवार्ड दिए जायेंगे।

पेफी नेशनल अवार्ड कमेटी के आयोजन सचिव डॉ चेतन कुमार ने बताया कि देश में शारीरिक शिक्षा और खेलकूद के क्षेत्र में फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया विगत 11 वर्षों से देश में शारीरिक शिक्षा और खेलकूद को बढ़ावा देने का कार्य कर रही है।

इस अवॉर्ड के चुनाव के लिए लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान के पूर्व निदेशक डॉक्टर ए के उप्पल की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है जिसमें द्रोणाचार्य अवॉर्डी डॉ ए के बंसल, अर्जुन अवॉर्डी यशपाल सोलंकी, भारतीय विश्वविद्यालय संघ के पूर्व संयुक्त सचिव (खेल) डॉ गुरदीप सिंह, वार्ता के वरिष्ठ खेल पत्रकार राजेश राय, राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल के प्रोफेसर डॉक्टर शैलेश कुमार, दिल्ली यूनिवर्सिटी से डॉ मीरा सूद एवं मीनाक्षी पाहुजा और बिमटेक ग्रेटर नोएडा से डॉक्टर अवधेश कुमार श्रोतिय शामिल हैं।

 

More News
किस्मत से भरोसे जमशेदपुर ने हार का सिलसिला तोड़ा

किस्मत से भरोसे जमशेदपुर ने हार का सिलसिला तोड़ा

20 Jan 2020 | 3:35 PM

जमशेदपुर, 20 जनवरी (वार्ता) जमशेदपुर एफसी ने रविवार को जेआरडी टाटा स्पोटर्स कॉम्पलेक्स मैदान पर खेले गए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के छठे सीजन के अपने 12वें दौर के मुकाबले में केरला ब्लास्टर्स को 3-2 से हरा दिया।

see more..
सिमंस के नाबाद 91 से विंडीज़ ने आयरलैंड से की बराबरी

सिमंस के नाबाद 91 से विंडीज़ ने आयरलैंड से की बराबरी

20 Jan 2020 | 3:25 PM

बैस्टेरे, 20 जनवरी (वार्ता) लेंडल सिमंस (नाबाद 91 रन) की बेहतरीन पारी और कीरोन पोलार्ड तथा ड्वेन ब्रावो की गेंदबाज़ी से वेस्टइंडीज़ ने आयरलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में नौ विकेट की जीत के साथ सीरीज़ 1-1 से बराबर कर ली।

see more..
निचले क्रम पर बल्लेबाज़ों से नहीं मिली मदद: फिंच

निचले क्रम पर बल्लेबाज़ों से नहीं मिली मदद: फिंच

20 Jan 2020 | 2:43 PM

बेंगलुरू, 20 जनवरी (वार्ता) आस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने भारत से निर्णायक मैच में मिली हार के लिये निचले क्रम के बल्लेबाज़ों को जिम्मेवार ठहराया है।

see more..
2020 में हम ऊपर और आगे जाना चाहते हैं: विराट

2020 में हम ऊपर और आगे जाना चाहते हैं: विराट

20 Jan 2020 | 1:37 PM

बेंगलुरू, 20 जनवरी (वार्ता) भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि वह एक मैच गंवाने के बाद आस्ट्रेलिया से इस सीरीज़ को जीतकर बहुत संतुष्ट हैं और 2020 में उनकी टीम का लक्ष्य ऊपर और आगे बढ़ना है।

see more..
दक्षिण अफ्रीका पारी से हार के कगार पर

दक्षिण अफ्रीका पारी से हार के कगार पर

19 Jan 2020 | 10:55 PM

पोर्ट एलिजाबेथ, 19 जनवरी (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका तीसरे क्रिकेट टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ पारी की हार के कगार पर पहुंच गया है। दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को चौथे दिन के खेल की समाप्ति पर अपनी दूसरी पारी में छह विकेट मात्र 102 रन पर गंवा दिए हैं और उसे पारी की हार से बचने के लिए अभी 188 रन बनाने हैं।

see more..
image