Monday, Apr 29 2024 | Time 12:58 Hrs(IST)
image
खेल


अमृतसर के केन्द्रीय कारागार में हुआ पंजाब जेल ओलंपिक खेल का शुभारंभ

अमृतसर, 05 मार्च (वार्ता) पंजाब के अमृतसर जिले के केन्द्रीय कारागार में मंगलवार को जेल ओलंपिक जोन स्तर के खेलों का शुभारंभ हुआ। इस खेलों में अमृतसर के अलावा पट्टी, होशियारपुर, पठानकोट, फिरोजपुर और तरनतारन जेलों के कैदी भाग ले रहे हैं।
खेलों की शुरुआत से पहले शिक्षण संस्थानों की भांति बंदियों ने मार्च पास्ट किया गया। इसके अलावा भांगड़ा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति में कैदियों ने अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया।
मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (सीजेएम) सह सचिव डीएलएसए रशपाल सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में खेलों का उद्घाटन किया। उन्होंने कैदियों के पुनर्वास के महत्व पर बल देते हुए कहा कि जिस तरह से कैदी खेलों में इतने उत्साह से भाग ले रहे हैं, यह एक बहुत अच्छी प्रवृत्ति है और जीवन के प्रति आशा उन्हें पुनर्वास और सुधार की ओर ले जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जोन में ऐसे खेल आयोजित किये जा रहे हैं, जिसमें विभिन्न जेलों के हजारों कैदी विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे।
पहले दिन ‘रस्साकसी’ खेल प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने उत्साह और लगन के साथ प्रतियोगिता में भाग लिया। पहले मैच में सेंट्रल जेल फिरोजपुर ने सेंट्रल जेल होशियारपुर पर जीत दर्ज की, जबकि दूसरे मैच में सेंट्रल जेल गुरदासपुर ने सेंट्रल जेल अमृतसर पर जीत दर्ज की। फाइनल मुकाबले में सेंट्रल जेल गुरदासपुर का मुकाबला सेंट्रल जेल होशियारपुर से हुआ।
इस अवसर पर जेल अधीक्षक श्री अनुराग कुमार ने कहा कि ये खेल आयोजन एक परिवर्तनकारी यात्रा का प्रतीक हैं और ये कारावास की सीमाओं के भीतर आशा और सम्मान की भावना पैदा करते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब जेल ओलंपिक सकारात्मक बदलाव और मुक्ति की क्षमता, सीमाओं को पार करने और समुदायों को एकजुट करने के लिए सलाखों के पीछे खेल की शक्ति का एक प्रमाण है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में वॉलीबॉल, बैडमिंटन, एथलेटिक्स, कबड्डी, शतरंज जैसी अन्य खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।
ठाकुर राम
वार्ता
image