Monday, Apr 29 2024 | Time 12:31 Hrs(IST)
image
खेल


वर्ल्ड ओलंपिक बॉक्सिंग क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट में लक्ष्य चाहर को मिली हार

बुस्टो अर्सिजियो 05 मार्च (वार्ता) पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए पहले वर्ल्ड बॉक्सिंग क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट में मंगलवार को भारत के लक्ष्य चाहर पुरुषों की 80 किग्रा स्पर्धा से हारकर बाहर हो गए।
इटली के बुस्टो अर्सिजियो में चल रहे टूर्नामेंट में आज भारत मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन लक्ष्य चाहर को प्रतियोगिता के दूसरे दिन राउंड ऑफ 64 के तीसरे राउंड में एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता ईरान के घेशलाघी मेसम से हार का सामना करना पड़ा।
पहले दो राउंड में दोनों मुक्केबाज़ों ने एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दी, लेकिन अंतिम राउंड में मेसम का पलड़ा भारी रहा और उन्होंने लक्ष्य को 20 सेकेंड शेष रहते हुए बाहर कर दिया।
इसके साथ ही नौ भारतीय मुक्केबाजों में से चार खिलाड़ी अब पहले राउंड में ही हारकर बाहर हो गए हैं। दीपक भोरिया (पुरुष 51 किग्रा), नरेंद्र बेरवाल (पुरुष +92 किग्रा) और जैस्मिन लाम्बोरिया (महिला 60 किग्रा) सोमवार को हारकर बाहर हो गए थे।
छह बार के एशियाई चैंपियनशिप पदक विजेता शिव थापा पुरुषों के 63.5 किग्रा वर्ग के शुरुआती दौर में उज्बेकिस्तान के मौजूदा विश्व चैंपियन रुस्लान अब्दुल्लाव का सामना करेंगे, जबकि विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता निशांत देव 71 किग्रा वर्ग में ग्रेट ब्रिटेन के लुईस रिचर्डसन से भिड़ेंगे।
पूर्व युवा विश्व चैंपियन अंकुशिता बोरो (66 किग्रा) बुधवार को फ्रांस के सोनविको एमिली को टक्कर देंगी, जबकि राष्ट्रीय चैंपियन संजीत कुमार (92 किग्रा) कजाकिस्तान के एबेक ओरलबे से मुकाबला करेंगे।
विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता मोहम्मद हुसामुद्दीन (57 किग्रा) को उनके पहले राउंड में बाई मिला और वह शुक्रवार को राउंड ऑफ 32 में प्रतिस्पर्धा करेंगे।
महिलाओं के 57 किग्रा और 60 किग्रा को छोड़कर, जहां शीर्ष दो और तीन मुक्केबाज पेरिस 2024 कोटा प्राप्त करते हैं, बाकी सभी वर्ग में सेमीफाइनलिस्ट अपने देश के लिए कोटा सुरक्षित करते हैं। पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए प्रत्येक देश प्रति भार वर्ग में अधिकतम एक कोटा प्राप्त कर सकता है।
दूसरा वर्ल्ड क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट 23 मई से तीन जून तक बैंकॉक में आयोजित किया जाएगा।
अब तक, भारत ने मुक्केबाजी में चार पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल किए हैं। महिला मुक्केबाज निकहत जरीन (50 किग्रा), प्रीति पवार (54 किग्रा), परवीन हुड्डा (57 किग्रा) और लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) ने पिछले वर्ष एशियाई खेलों में ये कोटा हासिल किया था।
राम
वार्ता
image