Thursday, May 9 2024 | Time 05:26 Hrs(IST)
image
राज्य


उत्तर प्रदेश बीएचयू हिरासत दो अंतिम वाराणसी

विश्वविद्यालय परिसर में तनाव का माहौल और बड़ी संख्या में पुलिस बल यहां तैनात किये गए हैं। बीएचयू के मुख्य द्वार “सिंह द्वार,” कुलपति निवास, रुइया एंव बिड़ला छात्रावास, छात्राओं के तीन छात्रावास वाले त्रिवेणी संकुल सहित अनेक स्थानों पर बड़ी संख्या में पुलिस बल विशेष तौर पर तैनात किये गए हैं।
कल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राज्य सभा सांसद पी0 एल़0 पुनिया, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष्य राज बब्बर और पूर्व विधायक अजय राय सहित लगभग 100 लोगों को पुलिस ने अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार किया था, जिन्हें बाद में निजी मुचलके पर रिहा कर दिया गया था। ये नेता बीएचयू में आयोजित एक कैंडल मार्च में शामिल होने जा रहे थे।
उल्लेखनीय है कि बीएचयू परिसर में मनचलों से परेशान सैंकड़ों छात्राएं सुरक्षा की मांग को लेकर 22 सितंबर की सुबह से धरने पर बैठी थीं। गत शनिवार रात कुलपति प्रो0 गिरीश चंद्र त्रिपाठी से बातचीत की कोशिशें विफल होने के बाद आंदोलनकारी उनके निवास की ओर मार्च कर रहे थे।
इसी बीच विश्वविद्यालय के सुरक्षा कर्मियों ने उन पर लाठियां बरसायीं, जिससे भड़की हिंसक घटनाओं में छात्राएं, पत्रकार एवं पुलिस कर्मियों सहित 18 से अधिक लोग घायल हो गए थे। लाठी चार्ज के बाद उग्र भीड़ ने जमकर तोड़फोड़ की थी तथा एक ट्रैक्टर एवं कई मोटरसाइकिलों को आग के हवाले कर दिया था।
बीरेंद्र प्रदीप
वार्ता
image