Friday, Apr 26 2024 | Time 11:15 Hrs(IST)
image
राज्य


------

श्री राठौड़ ने कहा कि सदन में अध्यक्ष की व्यवस्था को कोई चुनौती नही दे सकता लेकिन कांग्रेस के सचेतक लगातार उनकी व्यवस्था को चुनौती दे रहे है। उन्होंने कहा कि सदन में कोई भी चर्चा नियमों के तहत ही हो सकती है और सरकार नियमों के तहत आने वाले सभी मुददों पर चर्चा करने को तैयार है।
सदन में लगातार हो रहे हंगामे और शोर शराबे के बीच विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने प्रतपिक्ष के नेता रामेश्वर डूडी से आग्रह किया कि सदन की कार्यवाही चलाने में सहयोग करें और अपने सदस्यों को सीट पर बैठने के निर्देश दें। परन्तु कांग्रेस के सदस्यों द्वारा लगातार किये जा रहा हंगामा और शोर शराबा जारी रहा । उन्होंने हंगामे के बीच ही खड़े होकर दो बार सदस्यों को शांत होकर सीटों पर बैठने का आग्रह किया ।
किसानों की ऋण माफी के नाम पर लगातार पक्ष विपक्ष के बीच चल रहे शोर शराबे के बीच ही सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने किसानों की बदहाली के लिये कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों की खुशहाली के लिए पहली बार पचास हजार रूपये तक के कर्ज माफ किये है और इससे प्रदेश के 19 लाख किसान लाभांवित हुये है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की कर्ज माफी योजना के कारण कई किसानों की माली हालत में सुघार हुआ है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के हित में ब्याज दरों को कम किया है जिसके तहत भूमि विकास बैंकों मे किसानों के ऋण पर पांच प्रतिशत अनुदान देने की व्यवस्था की और उनके ऋणों पर ब्याज दर को घटा कर साढे पांच प्रतिशत की गयी है। उन्होंने कहा कि देश में कई राज्यों ने किसानों की रिण माफी की योजना शुरू की लेकिन राजस्थान अकेला ऐसा राज्य है जहां 19 लाख किसानों को लाभांवित किया गया है और उनकी फसलों को उचित मूल्य पर खरीदने की व्यवस्था की गयी है।
सदन में शोर शराबे के बीच ही सहकारिता मंत्राी अजय सिंह किलक ने शेरो शायरी भी करते हुये कांग्रेस विधायकों पर निशाना साधा। सदन में लगातार हो रहे हंगामें के बाद अघ्यक्ष कैलाश मेघवाल ने दो बजे तक कार्यवाही स्थगित करने की घोषणा की।
अजय सैनी
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में छह सीटों पर दो घंटे में औसतन 14 प्रतिशत मतदान

मध्यप्रदेश में छह सीटों पर दो घंटे में औसतन 14 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 11:02 AM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छह संसदीय सीटों पर आज सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ होने के बाद शुरूआती दो घंटों के दौरान औसतन 13.82 प्रतिशत मतदान होने की खबर है।

see more..
यूपी की आठ सीटों पर नौ बजे तक 11.67 फीसदी मतदान

यूपी की आठ सीटों पर नौ बजे तक 11.67 फीसदी मतदान

26 Apr 2024 | 10:56 AM

लखनऊ 26 अप्रैल, (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश में नौ जिलों की आठ लोकसभा सीटों के लिये सुबह नौ बजे तक 11.67 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।

see more..
बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर नौ बजे तक हुआ 9.84 प्रतिशत मतदान

बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर नौ बजे तक हुआ 9.84 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 10:52 AM

पटना 26 अप्रैल (वार्ता) बिहार में दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटे यानी सुबह नौ बजे तक लगभग 9.84 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image