Thursday, May 9 2024 | Time 03:05 Hrs(IST)
image
राज्य


खेती की तरक्की के बिना गांव और प्रदेश की तरक्की संभव नहीं: मलैया

दमोह, 10 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैया ने कहा है कि खेती की तरक्की के बिना गाँव और प्रदेश की तरक्की संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारा किसान मेहनतकश है। उसे खेती में पानी मिल जाये, तो प्रदेश में कृषि का रिकार्ड उत्पादन होगा।
श्री मलैया ने यहां 518 करोड़ रुपये लागत की सीतानगर सिंचाई परियोजना के भूमि-पूजन के बाद समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इसी को ध्यान में रखते हुए जिले के पंचम नगर, जूडी, साजली, सतधरू और सीतानगर सिंचाई परियोजनाएँ तैयार की गई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सिंचाई की ओर विशेष ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि खेतों में अब पाइप लाइन और स्प्रिंकलर के जरिये पानी पहुंचेगा। इससे पानी की बर्बादी रुकेगी।
सीतानगर सिंचाई परियोजना की चर्चा करते हुए श्री मलैया ने बताया कि इस परियोजना से दमोह, हटा और पथरिया विधानसभा क्षेत्र के 84 गाँव में 45 हजार एकड़ क्षेत्र में सिंचाई होगी। इसके और विस्तार के बाद सिंचाई का रकबा 53 हजार एकड हो जायेगा। किसान हितैषी निर्णयों की चर्चा करते हुए श्री मलैया ने बताया कि प्रदेश में किसानों को जीरो प्रतिशत पर कृषि ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है।
कार्यक्रम को सांसद प्रहलाद पटेल, विधायक लखन पटेल, उमादेवी खटीक एवं अन्य जन-प्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया।
बघेल
वार्ता
image