Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:58 Hrs(IST)
image
राज्य


मोम की शाही ज़रीह का जुलूस अक़ीदत और एहतेराम के साथ निकला

मोम की शाही ज़रीह का जुलूस अक़ीदत और एहतेराम के साथ निकला

लखनऊ 13 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पहली मोहर्रम को ऐतिहासिक आसिफी इमामबाड़े से शाही ज़रीह का जुलूस रिवायती शानो-शौकत के साथ ज़ाएरीन के आंसुओं के दरम्यान निकला ।

अवध के बादशाह मोहम्मद अली शाह और आसिफुद्दौला द्वारा स्थापित किया गया शाही मोम और अबरक का जुलूस बुधवार रात अपने रिवायती अंदाज़ से इमाम बाड़ा आसिफुद्दौला (बड़े इमाम बाड़े) से निकाला गया। हुसैनाबाद ट्रस्ट द्वारा उठने वाले इस जुलूस का आग़ाज़ तिलावते कलमे पाक से किया गया और जिसके फौरन बाद मौलाना अली हैदर ने मजलिस को ख़िताब किया | उन्होंने कहा कि 28 रजब को हज़रत इमाम हुसैन अस ने मदीने से कर्बोबला के लिए सफर शुरू किया था और उनका ये काफिला दो मोहर्रम को कर्बोबला पंहुचा |

इसी क़ाफिले की याद में शाही मोम की ज़री का जुलूस निकाला जाता है। मौलाना ने जब हज़रत इमाम हुसैन अस की शहादत का उल्लेख किया तो अज़ादारों की आँखे भीग गयी और या हुसैन की आवाज़े बलन्द होने लगी ये अलग बात है कि ज़ोरदार बारिश ने अज़ादारों का हज़रत इमाम हुसैन अस का जुलूस और उनके गम को आज़माने की लिए अज़ादारों का इम्तिहान लिया लेकिन जिस ग़म को मनाने की लिए लोगो ने तीर ,तलवार ,नैज़े ,भालो की परवाह नहीं की और उनका ग़म इसी शानों-शौकत से चौदह सौ बरस से मनाया जा रहा है तो अज़ादारों को ये हल्की सी बरसात क्या रोक सकती है | बहरहाल मजलिस की बाद ये जुलूस साये 8 बजे बड़े इमामबाड़े से बाहर निकल सका |

जुलूस में शाही मोम की ज़री की आलावा अबरक की ज़री भी शामिल थी और साथ में ठेलो पर फुलवारी सजी हुई थी, मेंहदी की आराइश भी साथ साथ चल रही थी इसमें छह निजी बैंड और एक होमगार्ड बैंड भी शामिल था जो सोज़नाक तर्ज़ पर हज़रत इमाम हुसैन अस की मसायब बयान कर रहा था जिसे सुनकर अज़ादार रो रहे थे। इसके अलावा जुलूस में हाथी ,घोड़े ,और ऊठ भी शामिल होकर बिल्कुल हज़रत इमाम हुसैन अस की सफर की मंज़रकशी कर रहे थे। जुलूस बड़े इमामबाड़े से होता हुआ रूमी दरवाज़ा,नीबू पार्क, लाजपत नगर रोड,घंटाघर होते हुए छोटे इमामबाड़े पंहुचा जहाँ अज़ादारों ने देर तक अपने हुसैन को याद करते हुए मातम किया और उसके बाद जुलूस का सिलसिला ख़त्म हो गया।

जुलूस की हिफाज़त के मद्देनज़र पुलिस ने भारी सुरक्षा व्यवस्था का इंतज़ाम किया था और इसकी निगरानी खुद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार कर रहे थे इसके आवला भी पुलिस के आलाधिकारी भी साथ में मौजूद थे।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
गुजरात में अवैध 25 पिस्तौल, 90 कारतूस के साथ छह गिरफ्तार

गुजरात में अवैध 25 पिस्तौल, 90 कारतूस के साथ छह गिरफ्तार

27 Apr 2024 | 9:38 AM

अहमदाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) गुजरात में आतंकवाद निरोधी दस्ता (एटीएस) ने अवैध 25 पिस्तौल और 90 कारतूस के साथ छह लोगों को गिरफ्तार किया है।

see more..
वडोदरा में सड़क हादसे में पांच की मौत, 25 घायल

वडोदरा में सड़क हादसे में पांच की मौत, 25 घायल

27 Apr 2024 | 9:34 AM

वडोदरा, 26 अप्रैल (वार्ता) गुजरात में वडोदरा जिले के भादरवा क्षेत्र में शुक्रवार को सड़क हादसे में पांच लेगों की मौत हो गयी तथा 25 अन्य घायल हो गए।

see more..
केरल में लोकसभा चुनाव में 70.35 प्रतिशत मतदान हुआ

केरल में लोकसभा चुनाव में 70.35 प्रतिशत मतदान हुआ

27 Apr 2024 | 9:14 AM

तिरुवनंतपुरम, 26 अप्रैल (वार्ता) केरल में लोकसभा चुनाव में शुक्रवार को सभी 20 निर्वाचन क्षेत्रों में 70.35 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
image