Friday, Apr 26 2024 | Time 20:05 Hrs(IST)
image
राज्य


अर्थ-व्यवस्था के विकास की कुंजी है नवाचार: आनंदीबेन

इंदौर, 17 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज कहा कि नवाचार अर्थ-व्यवस्था के विकास की कुंजी है। समाज के प्रत्येक स्तर पर नवाचार होता है।
श्रीमती पटेल यहां नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन के तहत प्रेस्टिज इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट में स्थापित इनक्यूबेशन सेंटर का उद्धाटन किया। समारोह की अध्यक्षता केन्द्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह ने की। समारोह में श्रीमती पटेल ने कहा कि भारत सरकार ने अटल नवाचार मिशन प्रारंभ किया है। नवाचार से तात्पर्य किसी उत्पादन, प्रक्रिया अथवा सेवा में थोड़ा या बहुत बड़ा परिवर्तन लाने से है, जिसके तहत नवीन एवं उपयोगी तरीका अपनाया जाता है। उन्होंने कहा कि एक अच्छा शोध ही राष्ट्र का निर्माण करता है।
उन्होंने कहा कि आज का युग नवाचार और स्टार्ट-अप का युग है। आज बड़े-बड़े स्टार्ट-अप ने नये युग की जमीन तैयार की है। समारोह में राज्यपाल ने स्टार्ट-अप को उदाहरण देकर समझाया।
केन्द्रीय मानव संसाधन एवं विकास राज्य मंत्री डॉ. सतपाल सिंह ने कहा कि अटल इनोवेशन सेंटर के उद्घाटन से कृषि के क्षेत्र में इंदौर और आसपास के क्षेत्रों को बहुत फायदा होगा। समारोह में संस्थान के प्रतिभावान छात्रा-छात्राओं को अलग-अलग केटेगिरी में अव्वल आने पर पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने अटल इनोवेशन मिशन के तहत स्थापित सेंटर का अवलोकन भी किया।
बघेल
वार्ता
image