Friday, Apr 26 2024 | Time 08:44 Hrs(IST)
image
राज्य


झारखंड के तीन स्कूलों को स्वच्छ विद्यालय का पुरस्कार

रांची 18 सितंबर (वार्ता) झारखंड के तीन स्कूलों को आज स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
राष्ट्रीय राजधानी नयी दिल्ली के डॉ. भीम रॉव अंबेडकर सेंटर में आयोजित समारोह में झारखंड सरकार की ओर से स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव ए. पी. सिंह ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। सभी तीन विद्यालयों को पुरस्कार के रूप में प्रमाणपत्र एवं 50-50 हजार रुपये की पुरस्कार राशि दी गई। देश भर से 6.5 लाख विद्यालयों ने इस प्रतिस्पर्द्धा में भाग लिया, जिनमें से 52 विद्यालयों को यह पुरस्कार प्राप्त हुआ।
स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार प्रप्त करने वाले झारखंड के तीन स्कूल कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय राजधनवार, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय सदर चाईबासा और प्राथमिक विद्यालय गोपालपुर हैं। यह पुरस्कार आज राष्ट्रीय स्तर पर स्कूलों में पेयजल, स्वच्छता और स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया गया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने चार राज्यों, नौ जिलों, और 52 स्कूलों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया है। इस मौके पर केंद्रीय सचिव रीना राय एवं के. अय्यर उपस्थित थे।
झारखंड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव ए. पी. सिंह ने इस पुरस्कार से सम्मानित होने पर गर्व महसूस करते हुये इस कार्य में योगदान के लिये सभी लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने राज्य के सभी विद्यालयों से आग्रह किया कि वे भी स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर करने की तैयारी शुरू करें ताकि आने वाले वर्ष में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकें।
सूरज रमेश
वार्ता
More News
चव्हाण ने विपक्षी दलों में फूट के लिए मोदी को जिम्मेदार ठहराया

चव्हाण ने विपक्षी दलों में फूट के लिए मोदी को जिम्मेदार ठहराया

26 Apr 2024 | 8:37 AM

सांगली, 25 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने गुरुवार को राज्य में दो विपक्षी दलों में कथित तौर पर फूट डालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराया और इस कृत्य को सबसे बड़ा 'राजनीतिक भ्रष्टाचार' बताया।

see more..
शाह ने नवीन पटनायक सरकार पर हमला बोला

शाह ने नवीन पटनायक सरकार पर हमला बोला

26 Apr 2024 | 8:37 AM

सोनपुर (ओडिशा), 25 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत की और भ्रष्टाचार में लिप्त होने के कारण नवीन पटनायक सरकार पर तीखा हमला बोला।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी

26 Apr 2024 | 8:37 AM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच शुरु हुई मुठभेड़ जारी है। पुलिस ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस, भारतीय सेना और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा संयुक्त रूप से चलाया गया आतंकवाद विरोधी अभियान इस समय सोपोर के चेक मोहल्ला नौपोरा में जारी है।

see more..
image