Friday, Apr 26 2024 | Time 21:55 Hrs(IST)
image
राज्य


श्री मोदी ने मुख्यमंत्री रमन सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की सोच काफी बड़ी है, दूसरा नेता होता तो सिर्फ वोटों से झोली भरने में जुटा रहता लेकिन सरकार की सोच ऐसी नहीं है, वह सोचते हैं कि छत्तीसगढ़ का विकास कैसे हो, छत्तीसगढ़ के लोगों का जीवन स्तर कैसे बेहतर हो। प्रधानमंत्री ने कहा ,“ आपके चाउरवाले बाबा हैं, दूसरा कोई होता तो, चावल देता रहता, वोटों से झोली भरते रहे, नमक बांटता रहता, चप्पल बांटते रहता लेकिन मुख्यमंत्री की सोच विकास की है, विकास की कोई सीमा नहीं है, नयी ऊंचाइयों का इरादा होना चाहिए।”
श्री मोदी ने कहा कि पहले लोगों को यूरिया नहीं मिला करता था। किसान यूरिया लेने जाते थे, लाठी खाकर आते थे, जब वह खुद मुख्यमंत्री थे तो वर्षों तक केंद्र सरकार को दो बार चिट्ठी भेजते थे, पर किसानों को यूरिया नहीं मिलता था, क्योंकि यूरिया की चोरी हो जाती थी लेकिन अब ऐसा होता है।
उन्होंने किसानों की उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत का डेढ़ गुना करने का श्रेय लेते हुए कांग्रेस पर हमला किया और कहा कि जो लोग किसानों से बड़े- बड़े वादे करके सत्ता में आए तो फिर वादे पूरे क्यों नहीं किए।
प्रधानमंत्री ने इस दौरान कांग्रेस की पूर्ववर्ती केंद्र सरकार को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का नाम लिये बगैर कहा, “कांग्रेस के एक पूर्व प्रधानमंत्री कहते थे, हम एक रुपया भेजते हैं तो लोगों तक 15 पैसा पहुंचता है, कौन सा वो पंजा था, जो एक रुपये को 15 पैसा कर देता था ?…आज व्यवस्थाएं बदल गयी है..अब पूरे 100 पैसे का काम होता है”
उन्होंने कहा कि आज भी देश के कई हिस्सों में लोग 18वीं सदी की जिंदगी जीने को मजबूर हैं, बिजली नहीं है, पानी नहीं है। अगर 21वीं सदी में भी लोगों को 18वीं सदी की तरह जीना पड़े, तो इसके लिए देश की पुरानी सरकारें ही जिम्मेदार है। मोदी ने कहा कि आज लोगों की सोच बदल गयी है। पहले लोग दिल्ली जाकर ज्ञापन देते थे, तो कच्ची सड़क की मांग करते थे लेकिन अब वो सिंगल लेन और डबल लेन सड़क की मांग करते हैं। उन्होंने कहा कि पहले सिर्फ बड़े लोगों का काम होता था, अमीर-गरीब में काफी फासला था। पहले होता था कि गांव का प्रधान तय करेगा कि किसके घर में शौचालय बनेगा, लेकिन अब व्यवस्थाएं बदली हैं। अब अगर गांव में शौचालय बनेगा तो हर घर में बनेगा, गैस कनेक्शन बंटेगा तो सब के घर को मिलेगा। अब अंतर नहीं है।
उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री रमन सिंह के नेतृत्व में जो भी काम होता है, अब केंद्र सरकार उसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती है, क्योंकि उसको पता है कि उसकी पाई-पाई का इस्तेमाल छत्तीसगढ़ के विकास में होगा।”
सचिन.श्रवण
वार्ता
More News
बंगाल के संदेशखाली में एनएसजी का तलाशी अभियान

बंगाल के संदेशखाली में एनएसजी का तलाशी अभियान

26 Apr 2024 | 9:28 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में संदेशखाली के सरबेरिया में रिमोट संचालित रोबोट और दो खोजी कुत्तों की मदद से एक खाली घर की तलाशी शुरू की।

see more..
image