Tuesday, Feb 27 2024 | Time 19:35 Hrs(IST)
image
राज्य


एक भी उत्पाद खरीदने पर ग्राहक के नाम से पेड़ लगा रही है गुजरात की आर्गेनिक कंपनी

अहमदाबाद, 02 अगस्त (वार्ता) आर्गेनिक खाद्य सामग्री समेत अन्य जैविक खेती आधारित उत्पादों का कारोबार करने वाली गुजरात आधारित एक कंपनी ने पर्यावरण संरक्षण के लिए अनूठी पहल करते हुए अपने किसी भी उत्पाद को ऑनलाइन खरीदने वाले ग्राहक के नाम से अपने संयंत्र परिसर अथवा अन्य स्थान पर एक पेड़ लगाने का अभियान शुरू किया है।
अजाफरान इनोवेशन लिमिटेड के प्रमुख (मार्केटिंग तथा अंतर्राष्ट्रीय कारोबार) रूपेश मिश्रा ने आज यहां पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान के तहत कंपनी ने इस साल पीपल, नीम, बरगद और अशोक के लगभग 20 हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है। कंपनी की वेबसाइट अथवा यहां स्थित कियोस्क से कोई भी उत्पाद खरीदने वाले के नाम से ऐसा एक पेड़ उसे टैग कर लगाया जा रहा है। कंपनी इसे शहर के अपने परिसर के अलावा साणंद के निकट 75 एकड़ में फैले संयंत्र तथा अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकार की मदद से चिन्हित स्थानों पर लगायेगी। कंपनी अपने संयंत्र परिसर में ही लगभग 12 हजार ऐसे पेड़ लगायेगी। इसके तहत हर एक ग्राहक को पेड़ लगाने से लेकर इसके बड़े होने तक की नियमित तस्वीरें भी भेजी जायेंगी। इसका पूरा खर्च कंपनी स्वयं वहन करेगी। यह लोगों में पयार्वरण संबंधी जागरूकता के चलते किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि कंपनी ऐसे ग्राहकों को तुलसी के अच्छे बीज भी निशुल्क उपलब्ध करायेगी जिसे वे अपने घरो और किचन गार्डन मेें लगा सकेंगे।
श्री मिश्रा ने बताया कि कंपनी ने अपनी 12 वीं सालगिरह पर हाल में यह पहल शुरू की है और कई ऐसे पेड़ लगाये भी जा चुके हैं। इसके लिए ग्राहकों से उत्पाद की कीमत को छोड़ कर कोई भी शुल्क नहीं लिया जा रहा।
रजनीश
वार्ता
More News
ओलावृष्टि से नुकसान के सर्वे के दिए निर्देश : यादव

ओलावृष्टि से नुकसान के सर्वे के दिए निर्देश : यादव

27 Feb 2024 | 7:26 PM

भोपाल, 27 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने प्रदेश में हुई ओलावृष्टि और अतिवृष्टि को लेकर आज मंत्रिपरिषद की बैठक में चर्चा करते हुए इससे हुए फसलों के नुकसान को लेकर सभी जिला कलेक्टरों को सर्वे करने के निर्देश दिए हैंं।

see more..
image