Wednesday, May 8 2024 | Time 19:13 Hrs(IST)
image
राज्य


एक भी उत्पाद खरीदने पर ग्राहक के नाम से पेड़ लगा रही है गुजरात की आर्गेनिक कंपनी

अहमदाबाद, 02 अगस्त (वार्ता) आर्गेनिक खाद्य सामग्री समेत अन्य जैविक खेती आधारित उत्पादों का कारोबार करने वाली गुजरात आधारित एक कंपनी ने पर्यावरण संरक्षण के लिए अनूठी पहल करते हुए अपने किसी भी उत्पाद को ऑनलाइन खरीदने वाले ग्राहक के नाम से अपने संयंत्र परिसर अथवा अन्य स्थान पर एक पेड़ लगाने का अभियान शुरू किया है।
अजाफरान इनोवेशन लिमिटेड के प्रमुख (मार्केटिंग तथा अंतर्राष्ट्रीय कारोबार) रूपेश मिश्रा ने आज यहां पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान के तहत कंपनी ने इस साल पीपल, नीम, बरगद और अशोक के लगभग 20 हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है। कंपनी की वेबसाइट अथवा यहां स्थित कियोस्क से कोई भी उत्पाद खरीदने वाले के नाम से ऐसा एक पेड़ उसे टैग कर लगाया जा रहा है। कंपनी इसे शहर के अपने परिसर के अलावा साणंद के निकट 75 एकड़ में फैले संयंत्र तथा अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकार की मदद से चिन्हित स्थानों पर लगायेगी। कंपनी अपने संयंत्र परिसर में ही लगभग 12 हजार ऐसे पेड़ लगायेगी। इसके तहत हर एक ग्राहक को पेड़ लगाने से लेकर इसके बड़े होने तक की नियमित तस्वीरें भी भेजी जायेंगी। इसका पूरा खर्च कंपनी स्वयं वहन करेगी। यह लोगों में पयार्वरण संबंधी जागरूकता के चलते किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि कंपनी ऐसे ग्राहकों को तुलसी के अच्छे बीज भी निशुल्क उपलब्ध करायेगी जिसे वे अपने घरो और किचन गार्डन मेें लगा सकेंगे।
श्री मिश्रा ने बताया कि कंपनी ने अपनी 12 वीं सालगिरह पर हाल में यह पहल शुरू की है और कई ऐसे पेड़ लगाये भी जा चुके हैं। इसके लिए ग्राहकों से उत्पाद की कीमत को छोड़ कर कोई भी शुल्क नहीं लिया जा रहा।
रजनीश
वार्ता
image