Friday, Apr 26 2024 | Time 08:26 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में भारी वर्षा का दौर जारी, तीन की मौत, सेना के हेलीकाप्टर ने 35 को बचाया

गांधीनगर, 04 अगस्त (वार्ता) गुजरात में भारी से अति भारी वर्षा का दौर जारी है और कई इलाकों में जलजमाव के बीच सेना और एनडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में जुटी हैं।
आज शाम छह बजे तक राज्य के 28 जिलों के 146 तालुका मे वर्षा दर्ज की गयी जिसमें से सर्वाधिक 270 मिमी सूरत के उमरपाड़ा मे हुई है जहां कल भी 416 मिमी की सर्वाधिक वर्षा दर्ज की गयी थी। इस तरह से पिछले 36 घंटें में वहां लगभग 700 मिमी वर्षा दर्ज की गयी है।
वर्षा जनित घटनाओं में आज कम से कम तीन लाेगों की मौत हुई है। भरूच जिले के वागरा तालुका के नादिडा गांव में वर्षा के बीच एक घर की दीवार गिर जाने से तीन सगी बहनों की मौत हो गयी।
मौसम विभाग ने दक्षिण गुजरात के ऊपर मौजूद दो निम्न दबाव के क्षेत्रों के प्रभाव से आज रात और आगामी चार दिनों में भी भारी वर्षा की चेतावनी दी है। दक्षिण तथा मध्य गुजरात के नवसारी, वलसाड, सूरत, वडोदरा, छोटा उदेपुर, भरूच, नर्मदा आदि में सैकड़ों लोगों को स्थानांतरित किया गया है। सेना ने नवसारी के बिलिमोरा और गणदेवी के दो स्थानों से पानी के बीच फंसे 35 से अधिक लोगों को हेलीकॉप्टर के जरिये निकाला है। राज्य के विभिन्न बांधों और जलाशयों तथा नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। नर्मदा पर बने सरदार सरोवर बांध के जलस्तर में भी 80 सेमी से अधिक की बढ़ोत्तरी हुई है। पूर्णा, कावेरी, औरंगा, अंबिका, कोलक, विश्वामित्री, पार, ढाढर आदि नदियों का जलस्तर बढ़ जाने से इनके किनारे के इलाकों को सतर्क कर दिया गया है।
ज्ञातव्य है कि वर्षा के दौर के बीच राज्य में कुल मानसूनी वर्षा का औसत अब 60 प्रतिशत के निकट पहुंच गया है। आज सुबह छह बजे समाप्त हुए 24 घंटे के दौरान कुल 33 में से 32 जिलों के 188 तालुका में वर्षा हुई थी जिसमें सर्वाधिक 416 मिमी उमरपाड़ा में थी। 39 तालुका में 100 मिमी अथवा इससे अधिक तथा 14 में 200 मिमी अथवा अधिक वर्षा हुई थी। आणंद के खंभात में 385 मिमी, सूरत के ओलपाड में 325 मिमी, डांग के वघई में 304 मिमी, सूरत के मांगरोल में 278 मिमी वर्षा हुई थी। बाढ़ प्रभावित वडोदरा में 101 मिमी वर्षा दर्ज की गयी थी। आज शाम छह बजे तक 38 तालुका में 50 मिमी अथवा अधिक वर्षा हुई थी। वलसाड के कपराडा में 268 मिमीण् भरूच के हंसोट में 223 मिमी, छोटा उदेपुर के क्वांट में 183 मिमी, तापी के सोनगढ़ में 170 मिमी वर्षा दर्ज की गयी थी।
भारी वर्षा और जलजमाव के कारण रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है। कई ट्रेनों को रद्द किया गया है जबकि कई अन्य को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है। सड़क यातायात पर भी प्रतिकूल असर पड़ा है।
रजनीश
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी

26 Apr 2024 | 8:21 AM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच शुरु हुई मुठभेड़ जारी है। पुलिस ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पुलिस, भारतीय सेना और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) द्वारा संयुक्त रूप से चलाया गया आतंकवाद विरोधी अभियान इस समय सोपोर के चेक मोहल्ला नौपोरा में जारी है।

see more..
महाराष्ट्र: मुरलीधर मोहोल, शिवाजी पाटिल ने नामांकन दाखिल किये

महाराष्ट्र: मुरलीधर मोहोल, शिवाजी पाटिल ने नामांकन दाखिल किये

26 Apr 2024 | 8:16 AM

पुणे, 25 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र में महायुति के उम्मीदवार मुरलीधर मोहोल और शिवाजी अधलराव पाटिल ने गुरुवार को क्रमशः पुणे और शिरूर लोकसभा क्षेत्रों के लिए अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

see more..
केरल की सभी 20 सीटों के लिए हुआ मतदान शुरू

केरल की सभी 20 सीटों के लिए हुआ मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 8:16 AM

तिरुवनंतपुरम, 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में केरल की सभी 20 सीटों पर शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया और शाम सात बजे तक चलेगा।

see more..
बिहार में लोकसभा के दूसरे चरण की पांच सीटों पर मतदान शुरू

बिहार में लोकसभा के दूसरे चरण की पांच सीटों पर मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 7:50 AM

पटना 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में बिहार के पांच संसदीय क्षेत्रों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया।

see more..
image