Friday, Apr 26 2024 | Time 10:56 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में भारी वर्षा से गरबा आयोजको में निराशा

गांधीनगर, 29 सितंबर (वार्ता) गुजरात में भारी वर्षा से गरबा आयोजको में निराशा फैल गई है और भारी बारिश के बीच राज्य में सालाना मानसूनी बरसात ने आज 133 प्रतिशत का आंकड़ा पार कर लिया है।
राज्य में अब तक 133.36 प्रतिशत वर्षा हो चुकी है जबकि मौसम विभाग ने रविवार और आगामी तीन दिन तक अहमदाबाद समेत कई अन्य स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है। पिछले 24 घंटे में सभी 33 जिलों के 176 तालुका में वर्षा हुई जिसमें सर्वाधिक 139 मिलीमीटर बारिश पाटण तालुका में दर्ज की गई।
उल्लेखनीय है कि राज्य का सबसे लोकप्रिय और रंग बिरंगा त्यौहार नवरात्रि आज से शुरू हो गया है हालांकि राज्य के कई हिस्सों में हो रही भारी बारिश और आगामी तीन दिनों के दौरान भी भारी वर्षा होने की चेतावनी के कारण त्योहार का उत्साह फीका पड़ गया है। नवरात्र की रातों, जिन्हे गुजराती में नोरता कहते हैं, के दौरान राज्य भर में सामूहिक गरबा नृत्यों का आयोजन होता है। कई जगहों पर वर्षा के चलते जलभराव के कारण राज्य के मुख्य सरकारी गरबा आयोजन स्थल अहमदाबाद के जीएमडीसी ग्राउंड सहित अन्य स्थानों पर इसके आयोजन होने पर संदेह है।
अहमदाबाद के राजपथ क्लब और कर्णावती क्लब ने भी इसी कारण से पहले दो दिन तक गरबे का आयोजन रद्द कर रखा है। वडोदरा, महेसाणा, भरूच, समेत अन्य स्थानों पर भी गरबों के आयोजन रद्द कर दिये गये हैं। गरबा खेलैया वर्षा पर रोक के लिए कई तरह के उपाय कर रहे हैं। इसी क्रम में भरूच में गरबा प्रेमियों ने पटेल गरबा ग्राउंड पर हवन पूजा का आयोजन किया ताकि इंद्रदेव को वर्षा रोकने के लिए प्रसन्न किया जा सके।
नवरात्रि रविवार 29 सितंबर से सात अक्टूबर तक रहेगी। आज से अहमदाबाद के नागरवेल हनुमान मंदिर के निकट तथा खोखरा में रामलीला के आयोजन भी किए गए हैं। आठ अक्टूबर को आतिशबाजी के साथ रावण वध कर विजयादशमी मनायी जाएगी।
अनिल, प्रियंका
वार्ता
More News
बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर नौ बजे तक हुआ 9.84 प्रतिशत मतदान

बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर नौ बजे तक हुआ 9.84 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 10:52 AM

पटना 26 अप्रैल (वार्ता) बिहार में दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटे यानी सुबह नौ बजे तक लगभग 9.84 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
बंगाल में तीन लोकसभा सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान शुरू

बंगाल में तीन लोकसभा सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान शुरू

26 Apr 2024 | 10:46 AM

कोलकाता, 26 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल में तीन लोकसभा सीटों दार्जिलिंग, बालुरघाट और रायगंज के लिए दूसरे चरण का मतदान शुक्रवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त होगा।

see more..
राजस्थान में पहले दो घंटे में करीब 12 प्रतिशत मतदाताओं ने किया अपने मताधिकार का उपयोग

राजस्थान में पहले दो घंटे में करीब 12 प्रतिशत मतदाताओं ने किया अपने मताधिकार का उपयोग

26 Apr 2024 | 10:38 AM

जयपुर 26 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में शुक्रवार को सुबह नौ बजे तक पहले दो घंटों में लगभग 12 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

see more..
कैलाश चौधरी ने किया अपने मताधिकार का उपयोग

कैलाश चौधरी ने किया अपने मताधिकार का उपयोग

26 Apr 2024 | 10:38 AM

बालोतरा 26 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री एवं बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी कैलाश चौधरी ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में अपने गृह क्षेत्र बालोतरा में अपने पिता तगाराम चौधरी के साथ अपने मताधिकार का उपयोग किया।

see more..
image