Friday, Apr 26 2024 | Time 11:36 Hrs(IST)
image
राज्य


न्यूजीलैंड के कृषि राज्य मंत्री ने किया अमूल संयंत्रों का दौरा, कहा - डेयरी क्षेत्र में सहयोग की प्रचुर संभावना

गांधीनगर, 07 नवंबर (वार्ता) न्यूजीलैंड के कृषि राज्य मंत्री डेमियन ओ’कोनर ने आज गुजरात में अमूल के संयंत्रों का दौरा किया और कहा कि उनके देश और भारत के बीच डेयरी क्षेत्र में आपसी सहयोग की प्रचुर संभावना है।
राेचक तथ्य यह भी है कि प्रमुख दूध उत्पादक प्रशांत क्षेत्रीय देश के व्यापार और निर्यात वृद्धि, जैव तथा खाद्य सुरक्षा और ग्रामीण समुदाय विभागों के भी राज्य मंत्री ओ’कोनर का यह दौरा भारत के आरसीईपी संगठन में भाग लेने से इंकार करने के हालिया फैसले के कुछ ही समय बाद हुआ है। अमूल ने भी भारत के उक्त संगठन में शामिल होने के फैसले का यह कहते हुए जोर शोर से विरोध किया था कि अगर ऐसा हुआ तो न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया से सस्ते डेयरी उत्पादों का आयात बढ़ने से भारतीय डेयरी उद्योग संकट में पड़ जायेगा।
श्री ओ’कोनर ने यहां पत्रकारों से बातचीत में भारत और न्यूजीलैंड के बीच समानता की बात पर जोर दिया और अमूल की सफलता की सराहना भी की।
श्री ओ’कोनर ने कहा, ‘दोनो देशों में बहुत कुछ साझा है। बहुत सारी सांस्कृतिक समानताएं भी है। न्यूजीलैंड की कुल आबादी का पांच प्रतिशत हिस्सा या तो भारतीयों का या भारतवंशियों का है। हम मानते हैं कि भारत एक ऐसा बाजार है जिससे हमे कम से कम बात तो करनी ही चाहिए। साथ ही हम यह भी मानते हैं कि हमारे पास भारत के डेयरी उद्योग के साथ और सहयोग के लिए अवसर उपलब्ध है।’
ब्रांड अमूल का स्वामित्व रखने वाले सहकारी महासंघ गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने कहा कि न्यूजीलैंड के एक छोटा देश होने के बावजूद वहां दुधारू पशुओं का उत्पादन प्रति पशु भारत से अधिक है और ऐसी उत्पादकता में बढ़ोत्तरी करने की दिशा में दोनो देशों के बीच सहयोग हो सकता है।
श्री ओ’कोनर की अगुवाई में आये न्यूजीलैंड के प्रतिनिधिमंडल ने इससे पहले आणंद जिले के सांदेसर गांव में दुग्ध उत्पादकों की एक सहकारी समिति का दौरा किया। वह जीसीएमएमएफ तथा अमूल डेयरी संयंत्र भी गये।
प्रतिनिधिमंडल ने आणंद के मोगर चॉकलेट संयंत्र और गांधीनगर के अमूलफेड डेयरी के दौरे के अलावा राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के अध्यक्ष दिलीप रथ से भी मुलाकात की।
रजनीश
वार्ता
More News
रायबरेली में सड़क हादसे में चार मरे

रायबरेली में सड़क हादसे में चार मरे

26 Apr 2024 | 11:26 AM

रायबरेली 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में रायबरेली जिले के मिल एरिया इलाके में एक सड़क हादसे में बोलेरो कार पर सवार चार बारातियों की मौत हो गयी जबकि चार अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

see more..
कर्नाटक के बेल्लारी, विजयपुरा में जनसभाओं का संबोधित करेंगे राहुल

कर्नाटक के बेल्लारी, विजयपुरा में जनसभाओं का संबोधित करेंगे राहुल

26 Apr 2024 | 11:24 AM

बेंगलुरू 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी शुक्रवार को कर्नाटक के बेल्लारी और विजयपुरा में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। श्री गांधी अपराह्न 12.30 बजे विजयपुरा में चुनावी रैली के साथ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।

see more..
मध्यप्रदेश में छह सीटों पर दो घंटे में औसतन 14 प्रतिशत मतदान

मध्यप्रदेश में छह सीटों पर दो घंटे में औसतन 14 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 11:02 AM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छह संसदीय सीटों पर आज सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ होने के बाद शुरूआती दो घंटों के दौरान औसतन 13.82 प्रतिशत मतदान होने की खबर है।

see more..
image