Wednesday, May 8 2024 | Time 17:12 Hrs(IST)
image
राज्य


रूपाणी ने कहा भविष्य के भारत का निर्माण करने के लिए शिक्षा अनिवार्य

अहमदाबाद, 05 जनवरी (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने रविवार को यहां कहा कि भविष्य के भारत का निर्माण करने के लिए शिक्षा अनिवार्य है।
श्री रूपाणी ने आज यहां के पालड़ी में नवनिर्मित श्री महावीर जैन विद्यालय- शेठ श्री युएन मेहता विद्यार्थीगृह का डिजिटली लोकार्पण करते हुए कहा कि कॉमर्शियल उद्देश्य के सिवाय शैक्षणिक धाम जैसे कि हॉस्टल और कॉलेजों के लिए राज्य सरकार बाजार दर से 50 फीसदी कम कीमत पर जमीन उपलब्ध करवाएगी और जिसमें समाज का पैसा खर्च हो रहा हो, ऐसे कॉमर्शियल उद्देश्य सिवाय के शैक्षणिक प्रवृत्तियों के निर्माणों के लिए आवश्यक अतिरिक्त एफएसआई भी सरकार प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा के बढ़ते जा रहे दायरे के साथ आनुषांगिक व्यवस्थाओं का विकास करना भी आवश्यक है। खास तौर पर शहरों में शिक्षा की व्यवस्था ज्यादा होने के कारण विद्यार्थियों के रहने के लिए हॉस्टल्स की सुविधाएं जरूरी हैं।
उन्होंने कहा कि बड़े शहरों में पेइंगगेस्ट में विद्यार्थी रहते हैं परंतु अभिभावकों को उनकी चिंता रहती है लेकिन समाज द्वारा संचालित छात्रालयों में आवश्यक सुविधाओं के साथ अनुशासन और बेहतर प्रणाली के चलते अभिभावकों को चिंता नहीं रहती है। सरकार और समाज साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं,
टोरेंट ग्रुप के श्री सुधीर मेहता ने इस मौके पर कहा कि यह संस्था सवा सौ वर्ष पुरानी है और इसमें अभ्यास कर अनेक विद्यार्थी विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़े हैं। इस हॉस्टल के लोकार्पण अवसर पर अहमदाबाद की मेयर श्रीमती बिजलबेन पटेल, नित्यानन्द सुरिश्वरजी महाराज, टोरेंट ग्रुप की श्रीमती शारदाबेन मेहता, ट्रस्टी श्री मुकेशभाई मेहता, श्री हितेशभाई दोशी, श्री जशवंतभाई मोदी, जैन श्रेष्ठी तथा कई महानुभाव और जैन समाज के व्यक्ति उपस्थित थे।
अनिल, उप्रेती
वार्ता
image