Thursday, May 2 2024 | Time 03:24 Hrs(IST)
image
राज्य


स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में बनने वाले देसी रियासतों के म्यूजियम के लिए समिति गठित

गांधीनगर, 20 फरवरी (वार्ता) गुजरात सरकार ने राज्य के केवड़िया में निर्मित सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया की सबसे सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के परिसर में अखंड भारत के निर्माण में 562 देशी रियासतों के योगदान को प्रदर्शित करने वाला म्यूजियम बनाने के सिलसिले में एक समिति का गठन किया है।
राज्य सरकार की ओर से आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार यह म्यूजियम देश की आजादी से पूर्व के राजा-रजवाड़ों की गौरव गाथा को प्रदर्शित करने वाला विश्व का अपनी तरह का पहला संग्रहालय होगा।
इस म्यूजियम निर्माण की प्रक्रिया के लिए राज्य सरकार के खेल, युवा और सांस्कृतिक मामले विभाग की ओर से सात सदस्यों की एक समिति का गठन किया गया है। इसमे बतौर सदस्य सचिव पुरातत्व और संग्रहालय के निदेशक डॉ. पंकज शर्मा, पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव और वलासणा के पूर्व राजपरिवार सदस्य एस.एस. राठौर, राजकोट के पूर्व राजपरिवार सदस्य मांधाता सिंह, सिरोही के पूर्व राजपरिवार सदस्य रघुवीर सिंह, जयपुर के पूर्व राजपरिवार की सदस्य श्रीमती दीया कुमारी, मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट, जोधपुर के निदेशक करणी सिंह जसोल तथा हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में इतिहास के प्रोफेसर और ध्रांगध्रा के पूर्व राजपरिवार सदस्य डॉ. अंगमा झाला का समावेश किया गया है।
देश की आजादी के बाद की अवधि में अखंड भारत के निर्माता सरदार वल्लभभाई पटेल के सफल प्रयासों और प्रेरणा से अपनी रियासतों का भारत में विलय करने वाले 562 राजघरानों की गौरवशाली स्मृति और इतिहास को आने वाली पीढ़ियों तक सुरक्षित तरीके से सहेजकर रखने के मकसद से केवड़िया स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में इस भव्य म्यूजियम का निर्माण राज्य सरकार कराएगी। इसमें राजे-रजवाड़ों की भव्य विरासत, बहुमूल्य रत्न व आभूषण, कला कारीगरी की वस्तुएं तथा उनके राज्य की अमूल्य चीज-वस्तुएं, हवेली, किले और महलों सहित तमाम भव्य विरासतों की झांकी भी प्रदर्शित की जाएगी।
रजनीश
वार्ता
image