Friday, Apr 26 2024 | Time 23:51 Hrs(IST)
image
राज्य


एमएएचएसआर के लिए इंजीनियर्स को हाई-स्पीड रेल ट्रैक सिस्टम का प्रशिक्षण

अहमदाबाद, 01 मई (वार्ता) मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर (एमएएचएसआर) के लिए इंजीनियर्स को हाई-स्पीड रेल ट्रैक सिस्टम का प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है।
नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएसआरसीएल) प्रबंध निदेशक राजेंद्र प्रसाद की ओर से यहां जारी एक बयान में कहा गया है कि भारतीय इंजीनियरों और तकनीशियनों के लिए जापानी हाई स्पीड रेल ट्रैक स्लैब सिस्टम तकनीक सीखने का यह एक सुनहरा अवसर है। इस परियोजना में 1000 से अधिक भारतीय इंजीनियर्स और टेक्नीशियंस को 20 जापानी विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।
एनएचएसआरसीएल प्रवक्ता अपर महाप्रबंधक जनसंपर्क सुषमा गौड ने यहां बताया कि एमएएचएसआर के टी-2 पैकेज जिसमें वापी और वडोदरा के बीच 237 किमी की दूरी शामिल है के लिए भारतीय इंजीनियरों और वर्क लीडर्स के लिए हाई-स्पीड रेल ट्रैक सिस्टम का प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया है। ट्रैक निर्माण कार्यों के लिए साइट पर केवल प्रशिक्षित और प्रमाणित इंजीनियरों/वर्क लीडर्स द्वारा ही काम किया जाएगा। इससे जापानी एचएसआर ट्रैक सिस्टम के ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलॉजी में भी मदद मिलेगी। जापानी शिंकानसेन एचएसआर में उपयोग की जाने वाली गिट्टी-रहित स्लैब ट्रैक सिस्टम (जे स्लैब ट्रैक सिस्टम के रूप में लोकप्रिय) का उपयोग भारत की पहली एचएसआर परियोजना के लिए किया जाएगा। संबंधित क्षेत्र में जापानी विशेषज्ञों के माध्यम से जेआईसीए (एमएएचएसआर परियोजना की फंडिंग एजेंसी) नामांकित जेएआरटीएस (जापान का नॉन प्रॉफिट संगठन) द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में ट्रैक कार्य के सभी पहलुओं को कवर करने वाले 15 विभिन्न पाठ्यक्रम शामिल किये गए हैं, जिसमें साइट प्रबंधकों के लिए प्रशिक्षण, ट्रैक स्लैब निर्माण, आरसी ट्रैक बेड निर्माण, रिफरेन्स पिन सर्वे तथा डेटा विश्लेषण, स्लैब ट्रैक इंस्टालेशन, सीएएम इंस्टालेशन, रेल वेल्ड फिनिशिंग, रेलों की एनक्लोज्ड आर्क वेल्डिंग और टर्नआउट इंस्टालेशन आदि शामिल हैं।
परियोजना में लगभग 1000 इंजीनियरों/वर्क लीडर्स/ टेक्निशंस को प्रशिक्षित करने की योजना रखी गई है। इसके लिए सूरत डिपो में विशेष रूप से तीन ट्रेल लाइन का निर्माण किया गया है। जापानी ट्रैक सिस्टम दुनिया में अद्वितीय है और इसे बिछाने के लिए बहुत उच्च स्तर के कौशल की आवश्यकता होती है। ट्रैक एचएसआर प्रणाली का सबसे महत्वपूर्ण घटक है और इसे बहुत उच्च स्तर की सटीकता से बिछाया जाना चाहिए। प्रशिक्षण कार्यक्रम में 20 जापानी विशेषज्ञ भारतीय इंजीनियरों, पर्यवेक्षकों और तकनीशियनों को गहन प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ साथ उनके कौशल को प्रमाणित करेंगे।
अनिल,सैनी
वार्ता
More News
साबरमती रोलिंग स्टॉक डिपो में उपलब्ध हैं अत्याधुनिक सुविधाएं

साबरमती रोलिंग स्टॉक डिपो में उपलब्ध हैं अत्याधुनिक सुविधाएं

26 Apr 2024 | 11:35 PM

अहमदाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) गुजरात के अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन परियोजना की परिचालन संबंधी जरुरतों के अनुसार बिना किसी बाधा के एकीकृत करने हेतु डिजाइन साबरमती रोलिंग स्टॉक डिपो में ट्रेनसेट के हल्के और भारी रखरखाव दोनों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

see more..
कार्यकर्ता की मेहनत ही उसकी पहचान और वह अवश्य देती है परिणाम-भजनलाल

कार्यकर्ता की मेहनत ही उसकी पहचान और वह अवश्य देती है परिणाम-भजनलाल

26 Apr 2024 | 11:21 PM

जयपुर, 26 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के द्वितीय चरण का मतदान संपन्न होने के बाद मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की मौजूदगी में यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन का स्नेह मिलन कार्यक्रम आयोजित किया गया।

see more..
image