Thursday, May 9 2024 | Time 11:38 Hrs(IST)
image
राज्य


एथेलेटिक्स चैम्पियशिप में मप्र राज्य एथेलेटिक्स अकादमी के खिलाड़ियों ने जीते दो पदक

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) दुबई में 24 से 27 अप्रैल तक आयोजित 21वीं एशियन जूनियर एथेलेटिक्स चैम्पियनशिप में मप्र राज्य अकादमी के दो खिलाड़ियों ने खेल कौशल और शारीरिक दक्षता का उत्कृष्ट प्रदर्शन कर एक स्वर्ण और एक रजत सहित कुल दो पदक अर्जित कर देश और प्रदेश को गौरवान्वित किया।
मप्र राज्य एथेलेटिक्स अकादमी की खिलाडी एकता डे ने 3000 मी. स्टीपल चेस में स्वर्ण पदक अर्जित किया। अकादमी के ही विनोद सिंह ने 5000 मी. में रजत पदक अर्जित किया। अकादमी की खिलाड़ी एकता डे ने अपने परफारमेन्स के साथ विश्व जूनियर एथेलेटिक्स चैम्पियनशिप के लिए पात्रता अर्जित कर ली है। अगस्त 2024 में आयोजित वर्ल्ड जूनियर एथेलेटिक्स चैम्पियशिप पेरू लिमा में होनी है।
विश्व जूनियर एथेलेटिक्स चैम्पियनशिप के लिए क्वालिफाय निर्धारित समय 10ः38ः0 सेकण्ड था, 10ः31ः95 सेकेण्ड का समय निकालकर एकता डे ने पात्रता अर्जित की है। प्रतियोगिता में एकता डे 5000 मी रन में भी अपनी चुनौति देंगी और विकास विंद 3000 मी.रन में अपनी चुनौति देेंगें।
देव मीणा अकादमी के युवा पोल वॉल्टर है। आज कुछ समय पश्चात पोल वॉल्ट के मुकाबले होने है, जिसमें देव मीणा भागीदारी करेंगें। देव मीणा ने खेलो इण्डिया यूथ गेम्स 2022 में 5.05 मी. की छलांग लगाकर खेलो इण्डिया यूथ गेम्स में रिकार्ड बनाया था। वर्ष 2023 के गोवा नेशनल गेम्स में देव मीणा ने स्वर्ण पदक अर्जित किया था और नया राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया था। देव मीणा ने इस रिकार्ड के साथ विश्व चैम्पियनशिप पेरू लिमा में पात्रता अर्जित की है। इस प्रतियागिता में देव से पदक की उम्मीद है। भारत में अब तक एशियन चैम्पियनशिप दुबई में 05 स्वर्ण, 02 रजत और 01 कांस्य पदक सहित कुल 08 पदक अर्जित करते हुये पहला स्थान प्राप्त किया है।
वहीं 24-26 अप्रैल तक वाराणसी (उप्र) में आयोजित फेडरेशन कप सीनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता वाराणसी में मप्र राज्य कुश्ती अकादमी के खिलाड़ी हरिओम परमार ने ग्रीको रोमन 63 किग्रा. भार वर्ग में कुश्ती खेल का अच्छा प्रदर्शन कर कांस्य पदक अपने नाम किया। प्रतियोगिता में महाराष्ट्र के खिलाड़ी प्रवीण पाटिल ने स्वर्ण और हरियाणा के सन्नी ने रजत पदक अर्जित किया था। रजत पदक विजेता हरियाणा के सन्नी ने हरिओम पुरी को 08-01 से पराजित किया। अकादमी के खिलाड़ी हरिओम पुरी ने इसके पूर्व खेलो इण्डिया यूथ गेम्स और खेलो इण्डिया यूनीवर्सिटी गेम्स में पदक अर्जित किये थे। हरिओम पुरी द्रोणाचार्य अवार्डी महासिंह राव के मार्गदर्शन में अकादमी में प्रशिक्षणरत है।
बघेल
वार्ता
image