Friday, Apr 26 2024 | Time 18:00 Hrs(IST)
image
मुम्बई


चीन, अमेरिका, जर्मनी सहित कुछ देशों की 2020 तक 5जी की तैयारी

हिसार, 29 मार्च (वार्ता) विश्व में 4जी नेटवर्क की जड़ें अभी जमीं भी नहीं थी कि स्पीड के इस दौर में कुछ देशों ने तेजी से आगे निकलते हुये वर्ष 2020 तक 5जी दूरसंचार नेटवर्क का ढांचा तैयार करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं।
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर के इंस्टीच्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नॉलोजी के निदेशक प्रो. संजीव टोकेकर ने गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में यहां कम्प्यूटर साईंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के सौजन्य से..डिज़ाइन ऑफ 5जी मोबाइल नेटवर्क्स यूजिंग सॉट कम्प्यूटिंग टैक्नीक्स.. विषय पर शुरू हुई दो दिवसीय राष्ट्रीय
संगोष्ठि में बतौर मुख्यातिथि अपने सम्बोधन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 5जी नेटवर्किंग तकनीक से मनुष्य के जीवन से जुड़े अधिकतम क्षेत्रों में क्रांतिकारी परिवर्तन होंगे।
उन्होंने कहा कि वर्तमान समय 3जी और 4जी तकनीक का है। 5जी तकनीक के लांच होने के बाद संचार, यातायात, चिकित्सा तथा अन्य अधिकतर क्षेत्रों में साकारात्मक और उपयोगी बदलाव होगें। हालांकि इस तकनीक के उपयोग से कई चुनौतियां भी आने वाली है लेकिन वैज्ञानिक इन चुनौतियों का सामना करते हुए सफलतापूर्वक इस तकनीक का क्रियान्वयन करेंगे।
संगोष्ठि में मुख्य वक्ता प्रो. ब्रह्मजीत सिंह ने कहा कि केवल अन्य देशों में ही नहीं बल्कि भारत में भी तकनीक तथा अन्य क्षेत्रों में तेजी से बदलाव हो रहे हैं। भारतीयों के पास इस समय लगभग 100 करोड़ मोबाइल फोन हैं लेकिन इसके बावजूद इंटरनेट के इस्तेमाल में अभी भी देश पिछड़ा हुआ है तथा ऐसे में इस क्षेत्र में अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। 5जी मोबाइल नेटवर्किंग तकनीक नेटवर्किंग क्षेत्र के बहुत से सवालों का जवाब हो सकती हैं तथा देश इसके विकसित करने को लेकर गम्भीर है।
संगोष्ठि के समन्वयक प्रो. योगेश चाबा ने कहा कि वोल्ट के रूप में 4जी मोबाइल नेटवर्किंग तकनीक का विस्तार पहले ही हो चुका हैं। चीन, अमेरिका, जर्मनी और अन्य कुछ देशों की 2020 तक 5जी तकनीक लाने की योजना है।
सं.रमेश सोनू
वार्ता
There is no row at position 0.
image