Wednesday, May 8 2024 | Time 21:28 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश मिर्जापुर मांग दो मिर्जापुर

जिले के बुद्धजीवियों का मानना है कि मीरजापुर सही नाम है। वे शब्द की व्याख्या करते है कि मीर का अर्थ है समुद्र जा का अर्थ है उत्पन्न होना। दोनों मिलाकर अर्थ होता है ‘ समुद्र से उत्पन्न होने वाली लक्ष्मी अर्थात मिर्जापुर का नाम शाब्दिक अर्थ लक्ष्मीपुर है।
स्थानीय नागरिकों का तर्क है कि विन्ध्य क्षेत्र की अधिष्ठात्री देवी माँ विन्ध्यवासिनी का यह पीठ महालक्ष्मी स्वरूप है। देवी यहाँ महालक्ष्मी के रूप में विद्यमान और पूँजीत है। लिहाजा जिले का नाम विन्ध्य धाम किया जाना चाहिए।
मिर्जापुर जिले का नाम बदलने की माँग दशकों पुरानी है। जनता की विशेष माँग पर श्री कल्याण सिंह ने मिर्जापुर मण्डल का नाम बदलकर विन्ध्याचल मण्डल किया था तब भी जिले के नाम को बदलने की माँग रखी गयी थी जिसे श्री कल्याण सिंह ने सिद्धान्तः स्वीकार भी कर लिया था।पर बाद में वे मुख्यमंत्री पद से हट गये और यह माँग ठण्डे बस्ते में चली गयी।
यहाँ नाम बदलने की माँग श्री रत्नाकर मिश्र के भाजपा विधायक चुने जाने के बाद से ही जोर पकड़ने लगी है। दरअसल खुद रत्नाकर मिश्र ने इस माँग को विधायक बनने के साथ ही शुरू कर दी है। श्री मिश्र ने लेटर पैड, बोर्ड, आदि में अपने पते में जिला ‘विन्ध्य धाम’ मीरजापुर उ0प्र0 लिखकर शुरूआत भी कर दिये है।
अब प्रयागराग और अयोध्या नामकरण के बाद इस माँग में अचानक तेजी आ गयी है। स्थानीय पण्डा पुरोहित, महन्त, साधु, विहिप आदि के नेता सक्रिय हो गये है। विश्व हिन्दू परिषद के रामचन्द्र शुक्ल और उदयभान तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री के यहाँ आने पर उनसे यह माँग की जायेगी। देवी के मुख्य श्रृंगारिया शिवजी मिश्र पण्डा विन्ध्य धाम नाम रखने की माँग मुख्यमंत्री से की है।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
More News
आरिफ मोहम्मद खान ने लगायी रामलला के दरबार में हाजिरी

आरिफ मोहम्मद खान ने लगायी रामलला के दरबार में हाजिरी

08 May 2024 | 8:50 PM

अयोध्या, 08 मई (वार्ता) केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने बुधवार को अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला का दर्शन-पूजन करके साष्टांग दण्डवत किया।

see more..
image