Friday, Apr 26 2024 | Time 19:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


dir="ltr">कुंभ-माघमेला दृश्य तीन प्रयागराज

रूस्तम ने बताया कि जहां विश्राम के लिए ठहर गये वहीं अपना ठिकाना हो गया। संगम तट पर हनुमान मंदिर के पास बैठे मूल रूप से मिर्जापुर क्षेत्र के रहने वाले 55 वर्षीय मलीन दिव्यांग सुघरू ने बताया कि वह चलने फिरने में आशक्त हैं। उसे यहां तक उसकी पत्नी रेल से ले आयी है।
झूंसी स्टेशन पर उतरने के बाद वह अपने लकडी की बनी छोटी गाडी से घाट के नजदीक पहुंचे। उसने बताया, मांगते खाते समय गुजार रहे हैं। एक महीने से अधिक दिन तक चलने वाले मेले से अच्छी आय हो रही है।
एक तरफ जहां श्रद्धालु आध्यात्म में लीन रहने और गृहस्थ अपनी भौतिक सुख-सुविधा का त्याग कर आध्यात्म में लीन रहने, जमीन पर शयन कर अपना परमार्थ बनाने में मग्न हैं वहीं दूसरी तरफ अन्य शिविरों में भौतिक सुख के सारी सुविधा उपलब्ध है। एक तरफ जहां गंगा, यमुना और त्रिवेणी के तट पर स्थित मेले में आध्यात्म की बयार बह रही है वहीं दूसरी तरफ मदिरा और अन्य प्रकार की विलासिता पूर्ण जीवन का भी लोग आनंद उठा रहे हैं।
मेले में दूरदराज से आकर संगम तट पर सांय-सांय करती तेज हवा और कडाके की ठंड में पतित पावनी के जल में भोर से ही श्रद्धालु ,कल्पवासी, तीर्थयात्री और सांधु-संतों ने ‘‘हर हर गंगे, ऊं नम: शिवाय, श्री राम जयराम जय जय राम” का जाप करते हुए स्नान कर रहे हैं। मेला क्षेत्र में आस्था, जप, तप, कीर्तन, हवन तम्बुओं के अन्दर से आध्यात्म की बयार बह रही है वहीं दूसरी ओर एक वर्ग ऐसा भी है जिसका पूजा-पाठ, स्नान-ध्यान और आध्यात्म से कुछ लेना देना नहीं है।
दिनेश प्रदीप
रवीन्द्र जारी वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image