Friday, Apr 26 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


न्यूनतम आय योजना गरीबों की दशा सुधारेेगी: श्रीप्रकाश

न्यूनतम आय योजना गरीबों की दशा सुधारेेगी:   श्रीप्रकाश

कानपुर,27 मार्च (वार्ता) पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं उत्तर प्रदेश के कानपुर में कांग्रेस प्रत्याशी श्रीप्रकाश जायसवाल ने दावा किया है कि न्यूनतम आय गारंटी योेजना के लागू होने से देश के पांच करोड़ गरीब परिवार की दशा में सुधार लाया जा सकेगा।

तिलक हाल में पत्रकारों से बात करते हुये श्री जायसवाल ने कहा कि गरीब और मजदूरों के हितों के लिए सदैव कांग्रेस ने बेहतर निर्णय लिया और उस निर्णय को अमलीजामा भी पहनाया जिसके चलते मनरेगा योजना यूपीए सरकार में लागू की गयी और इससे गरीब और मजदूर बहुत लाभान्वित हुये। अब एक बार फिर श्री राहुल गांधी ने सरकार बनने पर न्यूनतम आय योजना लागू करने की घोषणा की है जिससे देश के करीब 20 फीसदी परिवार यानी पांच करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे और गरीब और मजदूरों का जीवन यापन बेहतर हो सकेगा।

उन्होने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार पूरे पांच साल काम के बजाय चुनावी मोड पर रही जिसके चलते जनता के हितों की बराबर अनदेखी होती रही और जनता को सिर्फ बयानबाजी ही हाथ लगी। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार श्री नरेन्द्र मोदी ने कानपुर से ही कहा था कि केन्द्र में भाजपा की सरकार आने के बाद कानपुर की मिलों की चिमनियां से धुंआ उठने लगेगा। यानी मिले चालू हो जाएंगी और लोगों को रोजगार मिल सकेगा, पर पांच साल में ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

कांग्रेस नेेता ने तंज कसते हुये कहा “ यह जरुर हुआ कि कपड़ा मंत्रालय के अधीन चलने वाली लाल इमली के कर्मचारियों का बीते 21 माह से वेतन नहीं मिला जिसके चलते आर्थिक तंगी से कई कर्मचारियों की मौत भी हो चुकी है। गुमराह करने के लिए बयानबाजी बराबर होती रही। ”

उन्होने न्यूनतम आय योजना को ऐतिहासिक निर्णय बताते हुए कहा कि यह दुनिया की गरीबी मिटाने वाली सबसे बड़ी योजना है। पिछले पांच सालों में देश की गरीब व साधारण जनता ने कमर तोड़ महंगाई की मुश्किलें देखी है। ऐसे में कांग्रेस पार्टी ने सबसे गरीब 20 प्रतिशत लोगों यानी पांच करोड परिवारों को गरीबी के चुंगल से सदा के लिए छुटकारा दिलाने की योजना को सरकार बनने के बाद लागू करने का निर्णय लिया। यह योजना गरीबों के लिए वरदान साबित होगी।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image