Friday, Apr 26 2024 | Time 19:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बुंदेलखंड के गांव गांव में पेयजल पहुंचाने के लिए भागीरथी योजना का प्रोजक्ट हुआ तैयार

हमीरपुर १२ मई(वार्ता) बुन्देलखंड को पेयजल से संतृप्त करने के लिये प्रस्तावित पंद्रह सौ करोड़ रुपये की भागीरथी योजना का प्रोजेक्ट बनकर तैयार हो गया है और परियोजना की पूरी जिम्मेदारी केंद्र सरकार की ओर से नाेएडा प्राइवेट कंपनी रूद्राभिषेक निर्माण एजेंसी को दिया गया है।
कार्यदायी संस्था के सहायक अभियंता एसएआर जैदी ने रविवार को यूनीवार्ता को बताया कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झांसी में भागीरथी योजना का उद्घाटन किया था। इस योजना का उद्देश्य गांवों में सभी को पेयजल मुहैया कराना है। योजना जल निगम की तर्ज पर कार्य करेगी। गांव गाव पेयजल के लिये भूमिगत पाइप लाइने डाली जायेगी। जल निगम द्वारा जिन गांवो में पाइप लाइन डाल दी गयी है उन गावों में योजना काम नही करेगी। वहां पर जल निगम की जिम्मेदारी होगी कि संबंधित गाव की पेयजल की चुस्त दुरुस्त करे।
सहायक अभियंता ने बताया कि बुन्देलखंड में हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट और बांदा का प्रोजेक्ट तैयार कर लिया गया है। झांसी, ललितपुर, जालौन का प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। इन जिलों में भी धीरे धीरे इस प्रोजेक्ट पर कार्य किया जा रहा है।
वही जिले के मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) आरके सिंह का कहना है कि प्रोजेक्ट की पूरी जिम्मेदारी प्राइवेट कंपनी की है और उसकी मानीटरिग भी दिल्ली से की जायेगी। जल निगम के अधिशासी अभियंता कमलेश सिंह का कहना है कि जब उनसे कोई रिपोर्ट मांगी जायेगी तो वह दे देगे मगर इस परियोजना से उन्हे कोई लेना देना नही है। उनका कहना है कि यह परियोजना बन्देलखंड के लिये संजीवनी साबित होगी।
जिला विकास अधिकारी विकास मिश्रा का कहना है कि इस मामले में वह शीघ्र ही परियोजना के अफसरों से बात करेगे ताकि ग्रामीणों का इसका शीघ्र लाभ मिल सके।
सं सोनिया
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image