Wednesday, May 8 2024 | Time 05:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बुंदेलखंड की प्यास बुझाने वाली भागीरथ परियोजना अंतिम चरण में

हमीरपुर ३ जून(वार्ता) उत्तर प्रदेश के सूखाग्रस्त क्षेत्र बुन्देलखंड में पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिए केंद्र प्रस्तावित भागीरथ पेयजल योजना का काम हमीरपुर जिले में बहुत तेजी से जारी है। योजना के पूरा होने के बाद हमीरपुर जिले के लगभग हर गांव में लोगों को पीने का साफ पानी मिलना संभव हो पायेगा।
जिला विकास अधिकारी (डीडीओ) हमीरपुर विकास मिश्रा ने सोमवार को बताया कि भागीरथ योजना के तहत बुन्देलखंड में तेजी से काम शुरु हो गया है। योजना के तहत जिन गांवों में एकल ग्राम पेयजल योजना नहीं है उन सभी गांवों में हर व्यक्ति को पीने का साफ पानी मुहैया कराया जायेगा। योजना के तहत विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने का काम नोएडा की कंपनी रूद्राभिषेक इंटरप्राइजेज को दिया गया है। हमीरपुर,महोवा, बांदा, चित्रकूट, ललितपुर, झांसी, जालौन जिले की जिला कार्य योजना (डीपीआर) अंतिम अवस्था में है।
जिले में सर्वे के दौरान साफ हुआ है कि 69 गांवों में एकल पेयजल योजनाएं नही है यहां पर वर्ष भर पानी की समस्या रहती है। शासन ने हमीरपुर जिले में ग्रामीण पाइप पेयजल योजना का लाभ 69 गांवों को देने का फैसला किया है और इनमें नलकूप स्थापित करने के लिये बुन्देलखंड के सभी जिलाधिकारियो से ग्राम समाज की जमीन आवंटित करने को कहा गया है, ताकि परियोजना को शीघ्र ही असली जामा पहनाया जा सके।
हमीरपुर जिले के जिन गांवों में पेयजल समस्या काफी अधिक है उसमें राठ ब्लाक के कुल्हेडा, नौहाई, ददरी, धगवा, इकठौर, मुस्करा, कैथा, पवई, रवई, कुर्रा, विलगाव, वरेल, पारा, औड़ेरा, बरदा आदि गांव शामिल है। इसी प्रकार सरीला ब्लाक तुरना, विशन, इस्लामपुर समेत चार गांवो को शामिल किया गया है। इसी प्रकार मुस्करा ब्लाक में नौरंगा,मसगांव, कमोखर आदि गांवों को शामिल किया गया है। गोहांड ब्लाक के बीस गांवाें को शामिल किया है जिसमें अता, उमरिया, पचखुरी, सरसई, कुम्हरिया, चिल्ली, अमूद, सरीला सैना, करगांव, इटैलियाबाजा, घनौरी, हुसैना, मझगवा, गहरौली,जमखुरी, बीरा समेत बीस गांवों में पेयजल परियोनाएं स्थापित की जायेगी।सुमेरपुर ब्लॉक में विदोखर, भौनिया, बाकी आदि गावों को इस योजना मे शामिल किया गया है। कुरारा ब्लाक के फिलहाल एक गांव कुरारा देहात को इस योजना में स्थान दिया गया है।
परियोजना के अधिशाषी निदेशक सुरेंद्र राम ने जिलाधिकारी हमीरपुर अभिषेक प्रकाश को इस संबंध में पत्र लिखकर कहा है कि इन योजनाओं को स्थापित करने के लिये नलकूप स्थापना के लिये चालीस मीटर लंबा व चालीस मीटर चौड़ी जगह दी जाये। निदेशक ने जिलाधिकारी से कहा है कि 15 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झांसी में इस योजना की शिलान्यास रखी थी इसकी डीपीआर का काम प्राथमिकता से किया जा रहा है जो पूरा होने वाला है। इसलिए ग्राम समाज की जमीन शीघ्र आवंटित करा दी जाये ताकि निर्माण कार्य शीघ्र चालू हो सके।
इस योजना में सहयोग कर रहे तकनीकी विशेषज्ञ और तकनीकी सलाहकारों को सूचित किया जा चुका है। वही रुदाभिषेक इंटरप्राइजेज के सहायक अभियंता एसआरए जैदी ने बताया कि जिन गांवो में जो पेयजल योजनाएं पूरी तरह ध्वस्त हो गयी है उनको भी इस योजना मे शामिल किया जायेगा। योजना के निर्माण के लिये कार्यदायी संस्था का चयन डीपीआर बन जाने के बाद किया जायेगा। श्री जैदी ने बताया कि योजना बुन्देलखंड के लिये रामवाण साबित होगी। इससे पानी की समस्या का समाधान पूरी तरह हो जायेगा। डीपीआर बनने के बाद स्पष्ट होगा कि योजना में कितना लागत आयेगी।
सं सोनिया
वार्ता
More News
रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

07 May 2024 | 8:50 PM

रायबरेली 07 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि रायबरेली से उनका दिल का रिश्ता है और यह लोकसभा क्षेत्र लोकतंत्र का मज़बूत पहरेदार है।

see more..
देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

07 May 2024 | 8:37 PM

अमेठी 07 मई (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने मंगलवार को कहा कि देश में कांग्रेस की बत्ती गुल हो चुकी है मगर अचरज की बात है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी को सरहद पार से जिताने की वकालत की जा रही है।

see more..
image