Friday, Apr 26 2024 | Time 17:50 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र को डिजिटल राज्य बनाने के लिए मजबूत नेटवर्क की जरुरत:दिनेश

लखनऊ,14 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश को डिजिटल राज्य बनाने के लिए व्यापक और मजबूत दूरसंचार नेटवर्क की आवश्यकता है जिसके लिए प्रदेश में टेली घनत्व बढ़ाने की आवश्यकता है और इस दिशा में भारत सरकार काम कर रही है।
श्री शर्मा ने यह बात यहां शुक्रवार को होटल ताज में सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्राॅनिक्स विभाग उत्तर प्रदेश तथा दूरसंचार विभाग भारत सरकार द्वारा टावर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर एसोसिएशन (टाइपा) के सहयोग से टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट विषय पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला के उद्घाटन अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में सिंगल विंडो पोर्टल का प्रारंभ इस बात का परिचायक है कि प्रदेश सरकार एक नए प्रदेश की परिकल्पना का साकार कर रही है, ऐसा प्रदेश जो स्मार्ट सिटी से आच्छादित हो, जो डिजिटल उत्तर प्रदेश के रूप में जाना जाय और जिसकी इंटरनेट कनेक्टिविटी सुदूर गांव तक हो। उन्होंने कहा कि यह समय डिजिटल क्रांति के प्रारंभ का युग है और प्रदेश सरकार इस दिशा में कतई पीछे नहीं रहेगी।
इस मौके पर उन्होंने विभाग द्वारा ‘राइट आफ वे’ अनुमतियों के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए बनाई गई वेबसाइट का भी उद्घाटन किया। प्रदेश में फाइबर ऑप्टिकल केबल बिछाने तथा मोबाइल टॉवर्स की स्थापना एवं रखरखाव के लिए ‘राइट ऑफ वे’ अनुमोदन एवं अनुमतियों के लिए सेवा प्रदाताओं तथा आवेदनकर्ताओं द्वारा ऑनलाइन आवेदन के लिए विभाग द्वारा एक पोर्टल बनाया गया है, जिस पर उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश इस तरह की टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट वर्कशॉप का आयोजन करने वाला पहला राज्य है जो कि दूरसंचार इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए बहुत ही आवश्यक है।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में दूरसंचार विकास के केंद्र बिंदु के रूप में भर रहा है। दूर संचार उद्योग तीव्रगति से काम कर रहा है जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि संचार कनेक्टिविटी देश के दूरस्थ स्थानों तक पहुंचे और डिजिटल इंडिया की परिकल्पना एक वास्तविकता बन जाये। डिजिटल इंडिया वास्तव में तब सफल होगी जब देश के दूर दराज में रहने वाले लोग इन सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम हो सकेंगे और उत्तर प्रदेश भी डिजिटल उत्तर प्रदेश बन जाएगा। प्रदेश को डिजिटल उत्तर प्रदेश बनाने के लिए व्यापक और मजबूत दूरसंचार नेटवर्क की आवश्यकता है जिसके लिए प्रदेश में टेली घनत्व बढ़ाने की आवश्यकता है।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image