Wednesday, May 8 2024 | Time 23:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


विश्वनाथ की नगरी में आस्था का समंदर

विश्वनाथ की नगरी में आस्था का समंदर

वाराणसी, 12 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश की प्राचीन धार्मिक नगरी वाराणसी में सावन के अंतिम सोमवार को बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा।

कड़ी सुरक्षा के विश्व प्रसद्धि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर समेत तमाम शिवालयों में लाखों देशी-विदेशी लोगों ने जलाभिषेक एवं रुद्राभिषेक कर पूजा की। प्रमुख मंदिरों के बाहर शिवभक्त कांवड़ियों की लंबी कतारें लगी हैं। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा करने वालों लाखों श्रद्धालु रविवार शाम में ही कतारों में खड़े अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे और सोमवार तड़के चार बजे बाद मंदिर के कपाट खुलते ही उन्होंने जलाभिषेक कर बाबा से आर्शीवाद लिये।

भगवान शिव के प्रिय माह सावन के अंतिम सोमवार को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में हिंदू श्रद्धलुओं के साथ एवं इसी मंदिर के साथ स्थित ज्ञानवापी मस्जिद में मुस्लिम श्रद्धालुओं ने बकरीद के मुबारक मौके पर नवाज अता कर अमन शांति की दुआएं मांगी। इस दौरान पुलिस के आला अधिकारियों की मौजूदगी में सुरक्षा के चोकचौबंद इंतजाम किये गए थे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी समेत अनेक अलाधिकारी संदेनशील क्षेत्रों में सुबह से ही गश्त करते नजर आये।

विश्वप्रसिद्ध दशाश्वमेध घाट एवं शितला घाट से लेकर श्री विश्वनाथ मंदिर तक चारों तरफ शिव भक्तों का हुजूम लगा है। आसमान ‘बोल बंम, बोल बंम,’ ‘हर-हर महादेव’ और ‘शिव-शिव’ के गगन भेदी जयकारे से गुंजायमान है। कांवड़ शिवरों में गत सोमवार की अपेक्षा अधिक भीड़ है। पूरा इलाका केसिरयामय हो गया है। गंगा घाट से लेकर मंदिर तक करीब तीन किलोमीटर लंबी कतारें लगी हैं। गंगा का जलस्तर बढ़े से भक्तों को थोड़ी परेशानी हो रही लेकिन प्रशासन वहां मुस्तैद है। बार-बार सावधान बरतने की अपील भक्तों से की जा रही है। गंगा स्नान के बाद दूर-दूर से आये भक्त कतारों खड़े अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

बीरेन्द्र प्रदीप

जारी वार्ता

image