Wednesday, May 8 2024 | Time 10:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेेश-लीड दिवस रक्षाबंधन योगी छह अंतिम लखनऊ

मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-पाॅस मशीन के माध्यम से प्रत्येक पात्र परिवार तक खाद्यान्न पहुंचाया जा रहा है। इससे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा, जिससे 650 करोड़ रुपये से अधिक की बचत हुई। प्रदेश के 17 नगर निगमों में से 10 नगर निगम केन्द्र सरकार की स्मार्ट सिटी योजना के तहत चयनित हैं। शेष 07 नगर निगमों में राज्य सरकार के संसाधनों से बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की ‘हर घर नल’ योजना के तहत, पाइप पेयजल के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति की जानी है। राज्य सरकार द्वारा बुन्देलखण्ड और विंध्य क्षेत्र में पाइप पेयजल के माध्यम से जलापूर्ति के लिए कार्ययोजना बनाकर जलापूर्ति की व्यवस्था की जा रही है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास में राज्य कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है, जिसने सरकारी कर्मचारियों के पेंशन अंशदान को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत किया है। इसके अलावा, आंगनबाड़ी, आशावर्कर, ग्राम प्रहरी, रसोइया, होमगार्ड, पीआरडी जवान के मानदेय में भी वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य के 08 चयनित आकांक्षात्मक जनपदों के विकास के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जा रहा है, जिसके उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त हुए हैं।
श्री योगी ने कहा कि 09 अगस्त को राज्य सरकार द्वारा विभिन्न संस्थाओं और व्यक्तियों के सहयोग से 22 करोड़ से अधिक वृक्षारोपण किया गया है। जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता के लिए सामूहिक प्रयास आवश्यक है। बाइस करोड़ से अधिक वृक्षारोपण के लिए सामूहिक प्रयास के लिए सहयोगियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रयास को देश ही नहीं दुनिया में सराहा गया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के सर्वांगीण विकास एवं आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति के कल्याण तथा मुख्य धारा में उसकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए समर्पित होकर कार्य कर रही है। राज्य सरकार ने यह प्रयास भी किया है कि भारतीय संस्कृति और परम्परा को पुनर्जीवित करके सुदृढ़ एवं संरक्षित किया जाए। साथ ही, युवा और भावी पीढ़ी को अपनी संस्कृति और परम्परा से परिचित और सम्बद्ध किया जाए, जिससे उत्तर प्रदेश को देश का सर्वोत्तम प्रदेश बनाया जा सके।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डाॅ दिनेश शर्मा सहित राज्य सरकार के अनेक मंत्रिगण, जनप्रतिनिधिगण, मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण, मीडिया प्रतिनिधि तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

07 May 2024 | 8:50 PM

रायबरेली 07 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि रायबरेली से उनका दिल का रिश्ता है और यह लोकसभा क्षेत्र लोकतंत्र का मज़बूत पहरेदार है।

see more..
देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

07 May 2024 | 8:37 PM

अमेठी 07 मई (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने मंगलवार को कहा कि देश में कांग्रेस की बत्ती गुल हो चुकी है मगर अचरज की बात है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी को सरहद पार से जिताने की वकालत की जा रही है।

see more..
image