Friday, Apr 26 2024 | Time 17:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय योगी अर्थव्यवस्था दो लखनऊ

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि सरकार ओडीओपी के माध्यम से राज्य में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके अलावा उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए क्लस्टर स्थापित करने और इसे निर्यात उन्मुख बनाने के लिए बड़ी याेजनाये बनायी गई है।
उन्होंने कहा, “हमने निर्यात इकाइयों को बैंकों के साथ जोड़ा है जिसके अच्छे परिणाम मिल रहे है। हमारी ओडीओपी योजना एमएसएमई क्षेत्र का पूरी तरह से समर्थन करेगी और उन्हें सभी सुविधाएं प्रदान करेगी।” उन्होंने कहा कि प्रदेश के पास पहले से ही निर्मित कुछ उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए 57 जिलों में क्लस्टर हैं। इनमें कालीन के लिए भदोही, कांच के बने पदार्थ के लिए फिरोजाबाद, पीतल-बर्तन के लिए मुरादाबाद, चिकन के कपड़े के लिए लखनऊ, साड़ी के लिए वाराणसी और आजमगढ़ शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा “हमें अगले चार वर्षों में एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था प्राप्त करनी है ताकि देश इसे पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बना सके। हर कोई जानता है कि उत्तर प्रदेश के बिना देश लक्ष्य प्राप्त नहीं कर सकता है और इस तरह हमें लक्ष्य हासिल करने के लिए अथक परिश्रम करना होगा।”
उन्होंने कहा कि लक्ष्य प्राप्त करने के लिए जिलों पर मुख्य ध्यान केंद्रित करेंगे। अब जिला अधिकारियों को अपने स्वयं के विकास दर को जारी करने और अपने क्षेत्र की एक नई मैपिंग के लिए जाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को स्पष्ट कर दिया कि शिथिलता के लिये अब कोई बहाना नहीं होगा।
श्री योगी ने जिलों के विकास में अपने अनुभव के बारे में बताते हुए कहा कि राज्य के हर जिले का विकास में कुछ न कुछ योगदान है। उद्यमियों को सुविधाये देने से पीतल के बर्तनो का निर्यात पिछले वित्त वर्ष में 65,000 रुपये हो गया था जो शुभ संकेत है।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा मुजफ्फरनगर के गुड़ को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखा तरीका पेश किया है। अब साल में एक गुड़ महाेत्सव आयोजित किया। उन्होंने कहा कि गुड़ 118 प्रकार के हैं जिनमें कुछ कार्बनिक और कुछ रासायनिक होते हैं। मुजफ्फरनगर का गुड़ अब देश विदेश में अपनी पहचान बनायेगा।
भंडारी
जारी वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image