Wednesday, May 8 2024 | Time 09:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी सड़क सुरक्षा दो अंतिम लखनऊ

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सड़क सुरक्षा के प्रति संवेदनशील है तथा इसके लिए आवश्यक कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग द्वारा ड्राइविंग इंस्टीट्यूट खोले जाने चाहिए। इसके साथ ही,ड्राइविंग लाइसेंस का हर साल नवीनीकरण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों का लाइसेंस जब्त करने के साथ अगर जरुर हो तो ऐसे लोगों के वाहन भी जब्त किए जाय। उन्होंने कहा कि जो लोग जो अपनी जान की परवाह नहीं करते साथ ही दूसरों के लिए भी खतरा बनते हैं उनके प्रति किसी प्रकार की नरमी नहीं होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि राज्य परिवहन निगम के बस चालकों का मेडिकल परीक्षण कराया जाये । जिन चालकों की नजर कमजोर है और उन्हें सड़क भी नहीं दिखाई देखी ऐसे चालकों को स्टेयरिंग पर बैठाना ठीक नहीं है। उन्होंने स्पीड
नियंत्रित के साथ हेल्मेट और सीट बेल्ट के प्रयोग पर बल दिया। चालकों के नियमित हेल्थ चेकअप जैसी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर जन-धन की बड़ी हानि को रोका जा सकता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क यातायात के नियमों को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाना चाहिए। शिक्षा का अर्थ केवल पुस्तकीय ज्ञान प्रदान करना ही नहीं, व्यक्ति का सर्वांगीण विकास करना है। इसलिए शिक्षण, प्रशिक्षण से सम्बन्धित प्रत्येक संस्था का दायित्व है कि विद्यार्थियों को जीवन के लिए उपयोगी नियमों से अवगत कराये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यालय में यातायात की जानकारी देने के उद्देश्य से गोष्ठी की जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग यह सुनिश्चित करे कि सड़क दुर्घटना होने पर दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को गोल्डेन आवर में अच्छी चिकित्सा उपलब्ध हो सके, जिससे उसकी जान बचायी जा सके। इसके लिए आवश्यक है कि पैरामेडिकल स्टाफ को ट्राॅमा का विशेष प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने कहा कि सड़कों पर मार्गों पर ऐसे स्थानों को चिन्हित किया जाये और उनके निकट एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था की जाये ,जिससे हादसे के बाद घायल को जल्द से जल्द उपचार मिले और जान बचाई जा सके। अधिकांश मृत्यु समय पर उपचार नहीं मिलने के कारण होती है।
श्री योगी ने उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है और यहां दुर्घटनों में सबसे अधिक मौत होती हैं। हादसे कम से कम हों इसके लिए सभी को साथ मिलकर काम करना होगा।
इस मौके परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अशोक कटारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल मार्गदर्शन में सड़क हादसे में कमी आयी हैं। उन्होंने कहा कि आप के निर्देशों के क्रम में सड़क सुरक्षा सप्ताह को वर्ष में चार बार आयोजित किया जा रहा है।
इस अवसर पर मुख्य सचिव आर के तिवारी, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह, प्रमुख सचिव परिवहन अरविन्द कुमार, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण देवेश चतुर्वेदी, यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक राजशेखर ,परिवहन आयुक्त धीरज साहू सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में विद्यार्थीगण मौजूद थे।
त्यागी
वार्ता
More News
रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

रायबरेली लोकतंत्र का मजबूत पहरेदार: प्रियंका

07 May 2024 | 8:50 PM

रायबरेली 07 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि रायबरेली से उनका दिल का रिश्ता है और यह लोकसभा क्षेत्र लोकतंत्र का मज़बूत पहरेदार है।

see more..
देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

देश में नहीं, सरहद पार से मिल रहा है कांग्रेस को समर्थन: स्मृति ईरानी

07 May 2024 | 8:37 PM

अमेठी 07 मई (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने मंगलवार को कहा कि देश में कांग्रेस की बत्ती गुल हो चुकी है मगर अचरज की बात है कि देश की सबसे पुरानी पार्टी को सरहद पार से जिताने की वकालत की जा रही है।

see more..
image