Friday, Apr 26 2024 | Time 18:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


तिगरीधाम मेला स्थल पर जहरीली धुंध का साया

अमरोहा 31 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के अमरोहा में औद्योगिक क्षेत्र गजरौला और कार्तिक पूर्णिमा गंगा नदी गढ, तिगरीधाम मेला स्थल पर भी गुरुवार की सुबह भी जहरीली धुंध की चादर छायी रही तथा वायु गुणवत्ता लगातार तीसरे दिन बदतर रही।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि एक्यूआई 400 के आसपास पहुंचने से इससे गजरौला वासियों, तथा मंडी धनौरा के नागरिकों स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ने की आशंका है। गजरौला औद्योगिक क्षेत्र में हैजार्ड कैमिकल इकाईयों से फैलने वाले प्रदुषण की जाँच परख के लिए थाना चौपला और औद्योगिक क्षेत्र में आरसीएल फैक्ट्री के सामने आरडीएस मापक यंत्र लगे हुए हैं जिससे तमाम कैमिकल फैक्ट्रियों से निकलने वाले सेहत के लिए हानिकारक प्रदूषण और विशेष गंध पर सतत निगरानी की जाती है।
उन्होने बताया कि गजरौला का मौजूदा एयर क्वालिटी इंडैक्स इस बार चार सौ माईक्रोग्राम प्रतिघन मीटर से अधिक पहुंच गया था जो सीधे सीधे श्वांस और अस्थमा जैसे रोगों से पीडित गजरौलावासियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यहां सल्फरडाइ तथा निट्रस, सस्पेंक्टेड परटीकुलेटेड मेंटर में अधिक मात्रा में पाया गया ।
सूत्रों ने बताया कि शहर का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 408 था, जो बुधवार की रात 415 दर्ज किया गया था। एक्यूआई का 415 की तुलना में 408 होना बेहतर है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आंकड़ों के अनुसार, शहर में कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक कल दिन में 410 से 420 के बीच रहा था।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image