Friday, Apr 26 2024 | Time 18:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


500 मेगावाट क्षमता के सोलर पाॅवर परियोजनाओं के लिए विकासकर्ताओं का चयन

लखनऊ, 28 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने सौर ऊर्जा नीति-2017 के प्राविधानों के अनुसार 500 मेगावाट क्षमता की ग्रिड संयोजित सोलर पाॅवर परियोजनाओं की स्थापना के लिए आमंत्रित टैरिफ आधारित प्रतिस्पर्धात्मक बिडिंग के आधार पर 25 वर्ष की अवधि के लिए नियत कोटेड टैरिफ पर परियोजना विकासकर्ताओं का चयन किया है।
उप्र नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अधिकरण (यूपीनेडा) के सचिव एवं मुख्य परियोजना अधिकारी अनिल कुमार ने गुरुवार को यहां यह जानकारी दी। उनहोंने बताया कि प्रदेश में 72 मेगावाट क्षमता की सोलर पाॅवर परियोजनाओं की स्थापना के लिए जिन बिडर्स का चयन 25 वर्ष के लिए किया गया है, उनमें एनटीपीसी (आरई) नोएडा को 3.02 रुपये प्रति किलोवाट टैरिफ की दर से 20 मेगावाट क्षमता की दो परियोजनाओं तथा 3.05 रुपये प्रति किलोवाट टैरिफ की दर से 32 मेगावाट क्षमता की परियोजना विकास के लिए सुखबीर एग्रो एनर्जी लि0, पंजाब को चयनित किया गया है।
उन्होंने बताया कि सौर ऊर्जा नीति 2017 के अनुसार बुंदेलखण्ड और पूर्वांचल में सौर ऊर्जा स्रोतों से विद्युत उत्पादन के लिए सौर परियोजनाओं को स्थापित करने पर एक निश्चित किमीटर तक निर्मित पारेषण लाइन पर विकासकर्ता द्वारा व्यय की गयी धनराशि की प्रतिपूर्ति परियोजना की सीओडी के पश्चात् यूपीनेडा के बजट में से की जायेगी। साथ ही ऐसी निर्मित पारेषण लाइन पर व्यय की गयी धनराशि की प्रतिपूर्ति, उत्तर प्रदेश पाॅवर ट्रांसमिशन कारपोरशन और वितरण अनुज्ञप्तिधारी द्वारा जारी की गयी दर अनुसूची के अनुसार वास्तविक निष्पादित लागत में जो भी कम हो की जायेगी।
त्यागी
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image