Friday, May 10 2024 | Time 14:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर में 314 हड़ताली लेखपाल निलंबित

कुशीनगर में 314 हड़ताली लेखपाल निलंबित

कुशीनगर 20 दिसंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कुशीनगर जिला प्रशासन ने हड़ताल पर अड़े 314 लेखपालों को आज निलंबित कर दिया।

पिछले करीब डेढ़ माह से आंदोलनरत लेखपालों के खिलाफ जारी कार्रवाई की कड़ी में जिले के सभी अपर जिलाधिकारी से मिली रिपोर्ट के बाद जिला प्रशासन ने 314 लेखपालों को निलंबित कर आरोप पत्र उच्चाधिकारियों को भेजा है।

जिले भर के लेखपाल पांच नवंबर से ही चरणबद्ध आंदोलन कर रहे हैं। उधर, 13 दिसंबर से संगठन जिला मुख्यालय पर नियमित धरना प्रदर्शन कर रहा है। आंदोलन को देखते हुए शासन ने दो दिन पहले ऐस्मा लागू कर दिया था। इसके बाद भी लेखपालों का आंदोलन खत्म नहीं हुआ। मंगलवार को लेखपालों ने संपूर्ण समाधान दिवस का बहिष्कार करते हुए जिला मुख्यालय पर धरना दिया।

समाधान दिवस में आए गोरखपुर के मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर ने आंदोलन कर रहे लेखपालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश जिला प्रशासन को दिया था। बुधवार शाम को जिलाधिकारी के निर्देश पर 120 लेखपालों की सेवा बाधित करते हुए रिपोर्ट शासन को भेज दी गई थी। लेखपालों के खिलाफ कार्रवाई का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा।

उप जिलाधिकारी विंध्यवासिनी राय ने बताया कि जिले भर के सभी एसडीएम की रिपोर्ट आने के बाद जिले के 314 लेखपालों के खिलाफ कारवाई करते हुए निलंबित कर आरोप पत्र मंडलायुक्त गोरखपुर और राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश सरकार को भेजी गई है। लेखपालों का सरकारी कार्य समय पर निष्पादित न करने, दायित्वों के निवर्हन में शिथिलता बरतने, जनशिकायतों के निस्तारण में उदासीनता बरतने सहित कई आरोप संबंधित एसडीएम की तरफ से लगाए गए हैं।

लेखपालों केे हडताल को लेकर शासन के सख्त रवैये के कारण संगठन के पदाधिकारियों पर कार्रवाई शुरू हो गई है। उधर हाटा एसडीएम ने लेखपाल संघ हाटा तहसील इकाई के अध्यक्ष और मंत्री को निलंबित कर दिया है। हाटा तहसील में आए मंडलायुक्त ने हड़ताल पर गए लेखपालों के जल्द से जल्द काम पर लौटने की चेतावनी दी थी। साथ ही एसडीएम हाटा निर्देश दिया था कि अगर जल्द से जल्द लेखपाल काम पर नहीं लौटते तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। उसी निर्देश के क्रम में शुक्वारर को एसडीएम प्रमोद कुमार त्रिपाठी ने लेखपाल संघ के हाटा तहसील इकाई के अध्यक्ष प्रदीप ग़ुप्ता और मंत्री अशोक सिंह को निलंबित कर दिया।

हाटा तहसील इकाई के अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता ने कहा कि लेखपाल हर तरह की कार्रवाही झेलने के लिए तैयार है जब तक प्रदेश नेतृत्व का निर्देश नहीं मिलता है तब तक हडताल समाप्त नहीं होगी।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
अक्षय तृतीया पर योगी ने किया देवाधिदेव का रुद्राभिषेक

अक्षय तृतीया पर योगी ने किया देवाधिदेव का रुद्राभिषेक

10 May 2024 | 9:56 AM

गोरखपुर, 10 मई (वार्ता) स्वयंसिद्ध मुहूर्तों से सुसंपन्न अक्षय तृतीया की पावन तिथि पर शुक्रवार प्रातः बेला में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक कर भगवान भोलेनाथ से प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि की प्रार्थना की। उन्होने सभी नागरिकों को अक्षय तृतीया की हार्दिक बधाई भी दी।

see more..
भारत की जनता को आत्मनिर्भर बनाने तक लड़ती रहेगी कांंग्रेस: प्रियंका

भारत की जनता को आत्मनिर्भर बनाने तक लड़ती रहेगी कांंग्रेस: प्रियंका

09 May 2024 | 8:54 PM

रायबरेली 09 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर धर्म और जाति के नाम पर मतदाताओं को भ्रमित करने का आरोप लगाते हुये कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि उनकी पार्टी बगैर डरे अथवा झुके जनता को उनके अधिकारों के प्रति जागरुक करने एवं उन्हे आत्मनिर्भर बनाने तक संघर्ष करती रहेगी।

see more..
समान नागरिक संहिता देश की जरुरत:केशव मौर्य

समान नागरिक संहिता देश की जरुरत:केशव मौर्य

09 May 2024 | 8:32 PM

देवरिया,09 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को कहा कि समान नागरिक संहिता लागू करना देश की जरुरत है और यह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का प्रमुख एजेण्डा रहा है।

see more..
भाजपा का इंडिया गठबंधन कर देगा पूरी तरह से सफाया : शिवपाल

भाजपा का इंडिया गठबंधन कर देगा पूरी तरह से सफाया : शिवपाल

09 May 2024 | 7:45 PM

इटावा, 9 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने दावा किया है कि इंडिया गठबंधन मौजूदा लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का पूरी तरह से सफाया कर रहा है।

see more..
image